तो इसलिए कश्मीरियों को वोटिंग बूथ पर बुला रहा ये अलगाववादी नेता!

काजी यासिर, अलगाववादी नेता

काजी यासिर, अलगाववादी नेता

दक्षिण कश्मीर के अलगाववादी संगठन उम्मत-ए-इस्लामी के चेयरमैन काजी यासीर ने लोगों को बाहर निकलकर वोट डालने के लिए कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2018, 9:56 AM IST
  • Share this:
(आकाश हसन)



कश्मीर में सोमवार को निकाय चुनावों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. आतंकवादियों ने लोगों को चुनाव में भाग न लेने की चेतावनी दी हुई है तो राज्य की दोनों बड़ी क्षेत्रीय पार्टियां चुनाव का बहिष्कार कर रही हैं. इसी बीच एक अलगाववादी नेता चाहता है कि कश्मीर लोग वोटिंग बूथ तक आएं.



दक्षिण कश्मीर के अलगाववादी संगठन उम्मत-ए-इस्लामी के चेयरमैन काजी यासीर ने लोगों को बाहर निकलकर वोट डालने के लिए कहा है. हालांकि उनकी योजना पोलिंग बूथ के निकट अलग से बैलेट बॉक्स लगाने की है.





न्यूज18 से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए यासिर ने कहा कि यह बैलेट बॉक्स आजादी के लिए होंगे. काजी ने कहा, "भारत कश्मीर में चुनाव कराकर दुनिया को धोखा दे रहा है. मैं उस धोखे का सामना करना चाहता हूं."
30 साल के अलगाववादी नेता ने कहा कि वह अलगाववादियों को नई 'रणनीति' दे रहे हैं. उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि हर कोई बाहर आए और मुखौटा छोड़कर खुद को व्यक्त करे. हम लोगों को जबरदस्ती घर में नहीं रख सकते हैं." काजी आगे कहते हैं, "मैं उन लोगों के खिलाफ नहीं हूं जो निकाय चुनाव में वोट डालेंगे, लेकिन मेरा विश्वास है कि अधिकतर लोग हमारे साथ हैं." उन्होंने कहा कि वह इस रणनीति पर अन्य अलगाववादियों के साथ भी चर्चा करेंगे.



हालांकि राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस रणनीति से उन लोगों को सुविधा होगी जो वोट डालना चाहते हैं.



बता दें कि कश्मीर में निकाय चुनावों के चलते सुरक्षा को बढ़ाया गया है. शहर में कई स्थानों पर वाहनों की चैंकिंग के लिए चेक पॉइंट बनाए गए हैं. वाहनों की जांच के लिए स्निफर डॉग्स का सहारा भी लिया जा रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि वह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई अप्रिय घटना न घटे.



अधिकारी ने कहा कि चुनावों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना एक चुनौती थी, विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच अच्छा तालमेल है और घाटी में सुरक्षा की सामान्य भावना प्रदान करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.



ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव में 60 सीटों पर निर्विरोध जीती BJP
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज