महाराष्ट्र से लौटने वालों को 14 दिन तक घर में क्वारंटाइन में रहना होगा: कर्नाटक सरकार

महाराष्ट्र से लौटने वालों को 14 दिन तक घर में क्वारंटाइन में रहना होगा: कर्नाटक सरकार
महाराष्ट्र से कर्नाटक जाने वालों के लिए नियमों में बदलाव किया गया है (सांकेतिक फोटो)

अब तक महाराष्ट्र (Maharashtra) से आने वाले लोगों को सात दिनों के संस्थागत पृथक-वास (Institutional Quarantine) और अगले सात दिनों तक घर में एकांतवास (Isolation) में में रहना पड़ता था.

  • Share this:
बेंगलुरु. कर्नाटक सरकार (Karntaka Government) ने सोमवार को पृथक-वास नियमों (Quarantine rules) में बदलाव करते हुए महाराष्ट्र (Maharashtra) से कर्नाटक आने वाले लोगों के लिए सात दिन के संस्थागत पृथक-वास की अवधि को खत्म कर घर पर 14 दिन के घर पर एकांतवास को अनिवार्य कर दिया है. प्रमुख सचिव राजस्व विभाग (आपदा प्रबंधन) और सदस्य सचिव, राज्य कार्यकारी समिति एन मंजूनाथ प्रसाद की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया, “महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों से कर्नाटक आने वाले लोगों को 14 दिन तक घर पर एकांतवास (Isolation) में रहना होगा.”

आदेश (Order) के अनुसार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग (Department of Health and Family Welfare) द्वारा जारी पूर्व आदेश और मानक संचालन प्रक्रिया में निर्दिष्ट अन्य शर्तें अगले आदेशों तक लागू रहेंगी. अब तक महाराष्ट्र (Maharashtra) से आने वाले लोगों को सात दिनों के संस्थागत पृथक-वास (Institutional Quarantine) और अगले सात दिनों तक घर में एकांतवास में में रहना पड़ता था.

सरकार ने तमिलनाडु और दिल्ली से लौटने वाले के लिए अन्य राज्यों जैसे ही किए क्वारंटाइन नियम
सरकार ने अपने पृथक-वास नियमों को बदलते हुए हाल में तमिलनाडु और दिल्ली से लौटने वालों के लिए निर्धारित तीन दिन के संस्थागत पृथक-वास को खत्म कर उन्हें अन्य राज्यों से यात्रा करने वालों की तरह 14 दिन के घर पर एकांतवास में रहने के लिए कहा है.
पिछले महीने महाराष्ट्र से लौटे लोगों के कारण कर्नाटक में संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि हुई थी. कर्नाटक में फिलहाल संक्रमण के कुल 23,474 मामले सामने आए हैं जिनमें से 372 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,847 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं.



यह भी पढ़ें: पंजाब जाने वाले यात्रियों को मोबाइल से करना होगा ई-रजिस्टर

मुंबई ने कुल मामलों की संख्या में चीन को पीछे छोड़ा
महाराष्ट्र में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है. यहां रविवार को करीब 6500 नए केस आए. इससे राज्य में कुल 2.06 लाख केस पहुंच गए. दुनिया में सिर्फ 13 देश ही ऐसे हैं, जहां महाराष्ट्र से ज्यादा केस हैं. वहीं महाराष्ट्र की राजधानी और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) ने दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन (China) को कोरोना केस के मामले में पीछे छोड़ दिया है. मुंबई में कुल केस 84,524 हो गए हैं. चीन में 83,553 केस हैं. चीन में 4,634 लोग मारे जा चुके हैं. मुंबई में 4899 लोगों की जान जा चुकी है. चीन में अब 403 और मुंबई में 23732 एक्टिव केस हैं. यानी, मुंबई कोरोना से जुड़े तकरीबन हर आंकड़े में चीन को पीछे छोड़ चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading