होम /न्यूज /राष्ट्र /विदेश में वैक्सीन लेने वाले अब भारत में भी लगवा सकते हैं बूस्टर डोज, होने जा रहा है बड़ा बदलाव

विदेश में वैक्सीन लेने वाले अब भारत में भी लगवा सकते हैं बूस्टर डोज, होने जा रहा है बड़ा बदलाव

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को भारतीय और विदेशी नागरिकों के कोविड टीकाकरण के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को भारतीय और विदेशी नागरिकों के कोविड टीकाकरण के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 Vaccination: भारतीय या विदेशी, जिन्होंने भारत के बाहर कोविड-19 वैक्सीन की डोज ली थी, इन लोगों को वैक्सीन का दू ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारतीय और विदेशी नागरिकों के टीकाकरण के लिए किए जा रहे बदलाव
Co-Win पोर्टल में भी जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं.
अब विदेश में वैक्सीन की खुराक लेने वाले भारत में भी लगवा सकते हैं टीका

नई दिल्ली. भारतीय या विदेशी, उन नागरिकों के लिए यह अच्छी खबर है, जिन्होंने भारत के बाहर कोविड-19 वैक्सीन की डोज ली थी, और अभी डोज लेना शेष है. भारत सरकार ने इन लोगों को वैक्सीन का दूसरा और बूस्टर डोज देने का फैसला किया है. फैसला वैक्सीनेशन पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिशों के अनुसार लिया गया है. TOI के मुताबिक भारत में दूसरा या बूस्टर डोज प्राप्त करना मुश्किल हो रहा था. मालूम हो कि देश का कोविन पोर्टल किसी भी विदेशी वैक्सीन पोर्टल से जुड़ा नहीं था. इस कारण आम लोग और स्वास्थ्य कर्मचारियों को भारत में शेष वैक्सीन डोज लेने में परेशानी आ रही थी.

लेकिन अब स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव/ प्रमुख सचिव और सचिव को पत्र भेजकर फैसले के सुचारू कार्यान्वयन के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है. इसके लिए को-विन पोर्टल में भी जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं.

इस फैसले की पुष्टि करते हुए एमएलएन मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी उत्सव सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय को भारतीय और विदेशी नागरिकों के कोविड वैक्सीन के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए थे. जिन्हें भारत के बाहर वैक्सीन की खुराक मिली थी और शेष दूसरी या बूस्टर डोज भारत में प्राप्त करने के इच्छुक थे. सिंह ने आगे कहा कि एक बार आवश्यक परिवर्तन किए जाने के बाद, ऐसे व्यक्तियों को देश में वैक्सीन की दूसरी डोज या बूस्टर डोज प्रदान की जा सकती है.

गौरतलब है कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अमृत महोत्सव के दौरान देशभर में 15 जुलाई से 75 दिनों तक का मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है. हर दिन लाखों लोग इस अभियान के तहत वैक्सीन ले रहे हैं. देखा जा रहा है कि इस अभियान से बूस्टर डोज की मांग काफी बढ़ गई है.

Tags: Booster Dose, Covid 19 vaccination

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें