• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • टेक्नॉलजी के क्षेत्र में काम करने वाले खुद को कर रहे इंटरनेट से दूर, ये है वजह

टेक्नॉलजी के क्षेत्र में काम करने वाले खुद को कर रहे इंटरनेट से दूर, ये है वजह

टेक्नॉलजी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के इंटरनेट यूज करने में कमी आई है (सांकेतिक तस्वीर)

टेक्नॉलजी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के इंटरनेट यूज करने में कमी आई है (सांकेतिक तस्वीर)

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र (Tech Workers) में काम करने वाले लोग भी खुद को इंटरनेट (Internet) से दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं. और इसके लिए वे बहुत ही जबरदस्त तरीके से प्रयास भी कर रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मेट्रो शहरों (Metro Cities) में हफ्ते के अंत में ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन (Smartphone) से चिपके रहते हैं. कई लोग तो ऐसे भी हैं जो हर दिन अपने मोबाइल (Mobile) पर 10 घंटे इंटरनेट (Internet) यूज करते हुए गुजारते हैं.

    लेकिन कई सारे टेक्नॉलजी (Technology) के क्षेत्र में काम करने वाले लोग अपनी इस आदत को सुधार रहे हैं. कई ने इसमें जबरदस्त सुधार किया है. वे अब सप्ताहांत (Weekend) में प्रतिदिन के हिसाब से 2 घंटे से ज्यादा नहीं देते. टेक्नॉलजी के क्षेत्र में काम करने वाले लोग इससे बचने के रास्ते तलाश रहे हैं.

    किताब पढ़ने जैसी आदतों से नई चीजें सीख पा रहे लोग
    मोबाइल पर वीडियोज देखते हुए समय गुजारने वाले लोग आज इस समय को किताबें पढ़ने जैसी आदतों में लगा रहे हैं. ऐसे लोगों का कहना है कि वे इसके जरिए नई चीजें भी सीख पा रहे हैं.

    मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए काम करने वाले लोग अपने फोन को दिन के कुछ विशेष घंटों में या सप्ताहांत में रख देने की बात कहते हैं. यह भी एक सत्य है कि सभी तरह की ऐप यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए पूरा प्रयास कर रही हैं. इसके लिए वे नोटिफिकेशन, सॉफ्टवेयर को बेहतर बनाने और खुद को नई टेक्नोलॉजी से अपडेट करने जैसे काम कर रही हैं. ऐसे में किताबें पढ़ने और तेजी से घर से बाहर चीजें करने के लिए ढूंढ़ने की प्रवृत्ति बढ़ी है.

    घूमने-फिरने का लोगों में बढ़ा है शौक
    रपुंजल परेरिया, जो कि बंगलुरु की एक IT कंपनी में काम करते हैं, इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. ताकि वे मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल न करें, खासकर वीकेंड पर. एक लगातार घूमने-फिरने वाले परेरिया अब वीकेंड पर कहीं घूमने जाते हैं तो अपना डेटा कहीं पर घूमने जाते हुए, चढ़ाई करते हुए बंद कर देते हैं.

    इकॉनमिक टाइम्स में प्रकाशित लेख में एक स्टडी निमहांस की एक स्टडी में 2018 में कहा गया है कि 27.1% इंजीनियरिंग स्टूडेंट (Engineering student) कम इंटरनेट यूज करते हैं. वहीं 9.7% स्टूडेंट मध्यम इंटरनेट यूजर हैं. केवल 0.4% स्टूडेंट हैं जो अधिक इंटरनेट यूज करते हैं. इंटरनेट की लत ऐसे इंजीनियरिंग स्टूडेंट में ज्यादा पाई गई जो पुरुष हैं, किराए पर रहते हैं. वे दिन में कई बार इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. और रोज इंटरनेट पर तीन घंटे से ज्यादा खर्च करते हैं. साथ ही ऐसे लोगों में मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी पाई गई हैं. इस स्टडी में 1,086 लोग शामिल थे.

    यह भी पढ़ें: जेल में बनाया Radio station, रेडियो जॉकी बन कैदी सुना रहे मनपसंद गाने

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज