लाइव टीवी

कोरोना वायरस के बारे में झूठी खबरें फैलाने के आरोप में तीन गिरफ्तार

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 8:07 AM IST
कोरोना वायरस के बारे में झूठी खबरें फैलाने के आरोप में तीन गिरफ्तार
कोरोना वायरस से 259 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

कोरोनावायरस (CoronaVirus) के चलते भारत, अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और बांग्लादेश सहित विभिन्न देशों ने विशेष विमान भेजकर वुहान से अपने नागरिकों को निकाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 8:07 AM IST
  • Share this:
त्रिशूर. केरल (Kerala) सरकार ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस (CoronaVirus) से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद यहां अलग वार्ड में रखी गयी एक मेडिकल छात्रा की स्थिति संतोषजनक है और इस रोग के बारे में सोशल मीडिया पर गलत खबरें फैलाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.पीड़ित महिला वुहान विश्वविद्यालय की छात्रा है और उसका त्रिशूर मेडिकल कॉलेज (Thrissur Medical College) अस्पताल में उपचार चल रहा है.

एक मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है, ‘...इस छात्रा की स्वास्थ्य स्थिति संतोषजनक बनी हुई है.’स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने कहा कि केरल ने इस रोग को लेकर निगरानी और नियंत्रण उपाय मजबूत कर दिये हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना वारयस से प्रभावित देशों से राज्य में आए लोगों के बारे में झूठी सूचना फैलाने को लेकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

बता दें भारत सहित विभिन्न देश कोरोना वायरस के केंद्र चीन के वुहान शहर में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वहीं चीन में इस विषाणु से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 12,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इस वायरस का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां पर मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है. कोरोना वायरस भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और स्वीडन सहित दो दर्जन देशों में फैल चुका है. भारत में केरल की एक छात्रा में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

 कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 259 

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को घोषणा की कि 46 और मौतों के साथ कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 259 हो गई है लेकिन एक मौत पिछले 24 घंटे में हुबेई में हुई है. उन्होंने बताया कि 2,102 नए मामले के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 11,791 हो गई है. 21 जनवरी को संक्रमण की रिपोर्टिंग शुरू होने के बाद एक दिन में मरीजों की संख्या में हुई यह सबसे अधिक वृद्धि है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी नियमित रिपोर्ट में शनिवार को बताया कि 1,795 मरीज नाजुक स्थिति में हैं. वहीं शुक्रवार तक कुल 17,988 लोगों के संक्रमित होने का संदेह है.

भारत समेत कई अन्य देशों में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के 124 मामलों की पुष्टि हुई है. यहां केरल में पहला मामला सामने आया है. एयर इंडिया का जम्बो बोइंग 747 विमान वुहान से 211 छात्रों और 110 कार्यरत पेशेवरों और तीन नाबालिगों सहित 324 भारतीयों को लेकर शनिवार सुबह नयी दिल्ली पहुंचा. एक अन्य विमान शनिवार दोपहर एक बजकर 47 मिनट पर नयी दिल्ली से चीन के शहर के लिए रवाना हुआ.

यह भी पढ़ें: Corona Alert: गया एयरपोर्ट पर बनेगा 10 बेड का मेडिकल वार्ड, लगेगा थर्मल स्कैनर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 8:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर