• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • PM मोदी के 3 सांसद पहले से चला रहे हैं जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम, ये हैं उनके नाम

PM मोदी के 3 सांसद पहले से चला रहे हैं जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम, ये हैं उनके नाम

बढ़ती जनसंख्या पर पीएम की चिंता से हर कोई सहमत है.(फोटो-पीटीआई)

बढ़ती जनसंख्या पर पीएम की चिंता से हर कोई सहमत है.(फोटो-पीटीआई)

स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को लाल किला से बढ़ती जनसंख्या (Population) के नियंत्रण के लिए अपील करने पर मजबूर होना पड़ा, लेकिन उनके तीन सांसद काफी समय से इसके लिए मुहिम चला रहे हैं.

  • Share this:
    देश की बढ़ती जनसंख्या (Population) को लेकर बेशक 15 अगस्‍त के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को लाल किला से अपील करने के लिए मजबूर होना पड़ा हो, लेकिन इससे पहले से ही बीजेपी (BJP) के कई नेताओं ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मुहिम छेड़ रखी है. इसमें सबसे पहला नाम आता है केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का, जिन्होंने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कई सभाएं की हैं.

    गिरिराज सिंह का कहना है कि जनसंख्या को नियंत्रण करना बेहद जरूरी है. विश्व की जनसंख्या के 16 फीसदी लोग भारत में रहते हैं और प्रत्येक वर्ष ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या के बराबर भारत की आबादी बढ़ जाती है. इसलिए भी जनसंख्या नियंत्रण भारत के लिए जरूरी है.

    जनसंख्या नियंत्रण से होगा ये काम
    इसके साथ ही गिरिराज सिंह ने भारत में समरसता के लिए भी जनसंख्या नियंत्रण को जरूरी बताया. उनका मानना है कि कैराना, मल्लापुरम जैसी घटनाएं देश में समरसता टूटने के कारण हो रही हैं. देश में जहां-जहां हिंदुओं की संख्या कम हुई है, वहां-वहां सामाजिक समरसता टूटी है और इसीलिए जनसंख्या नियंत्रण को लेकर के देश में कड़ा कानून बनाया जाना चाहिए. इस कानून को हिंदू-मुस्लिम दोनों धर्मों पर समान रूप से लागू करना चाहिए.

    भाजपा के गिरिराज सिंह, साक्षी महाराज और राकेश सिन्‍हा पहले से जनसंख्‍या नियंत्रण की मुहिम चला रहे हैं.


    साक्षी महाराज ने भी किया आग्रह
    इसके अलावा बीजेपी के एक अन्‍य दिग्‍गज नेता और सांसद साक्षी महाराज ने भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कानून बनाने की लगातार हिमायत की है. उनका मानना है कि जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए कानून बनना चाहिए और वह यह बात मीडिया में लगातार बोलते रहे हैं. वे हम दो और हमारे दो की नीति की वकालत करते रहे हैं.

    भाजपा का ये सांसद लाया प्राइवेट मेंबर बिल
    जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बीजेपी के राज्यसभा सदस्य राकेश सिन्हा तो एक प्राइवेट मेंबर बिल भी लाए. इस प्राइवेट मेंबर बिल में दो से ज़्यादा बच्चे पैदा करने वालों को हतोत्साहित और दो बच्चे या उससे कम बच्चे पैदा करने वालों को प्रोत्साहित करने का प्रावधान है. राकेश सिन्हा के बिल में 2 से ज़्यादा बच्चे पैदा करने वालों के वोटिंग राइट खत्म करने का प्रावधान है. उनका मानना है कि दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के अन्य अधिकार और सुविधाओं को भी सरकार को वापस ले लेना चाहिए.

    ये भी पढ़ें-CRPF-बॉलीवुड ने पुलवामा हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि, इतने दिन में बना है ये गाना

    जम्मू-कश्मीर में कल से बहाल होगी टेलिफोन सेवा, स्कूल-कॉलेज भी खुलेंगे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज