Home /News /nation /

Farm Law: लोकसभा से पास होने के बाद आज ही राज्यसभा में पेश हो सकता है कृषि कानून को वापस लेने वाला बिल, कृषि मंत्री करेंगे पेश

Farm Law: लोकसभा से पास होने के बाद आज ही राज्यसभा में पेश हो सकता है कृषि कानून को वापस लेने वाला बिल, कृषि मंत्री करेंगे पेश

Farm Law: लोकसभा से पास होने के बाद कल ही राज्यसभा में पेश हो सकता है कृषि कानून को वापस लेने वाला बिल, कृषि मंत्री पेश करेंगे बिल  (File pic)

Farm Law: लोकसभा से पास होने के बाद कल ही राज्यसभा में पेश हो सकता है कृषि कानून को वापस लेने वाला बिल, कृषि मंत्री पेश करेंगे बिल (File pic)

Farm Law Repeal Bill: संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को सोमवार को ही राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना है. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. 29 नवंबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इस बिल को लोकसभा में पेश करेंगे. बताया जा रहा है कि कृषि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय की सिफारिश पर कानून को रद्द करने का बिल तैयार किया है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि इस बिल को पीएमओ से परामर्श के बाद तैयार किया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र में तीनों कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने वाले बिल को पेश किया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. खबर है कि शुक्रवार को कृषि कानून वापस लेने वाले बिल को राज्य सभा के सभी सदस्यों में वितरित कर दिया गया है. 29 नवंबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) इस बिल को लोकसभा में पेश करेंगे. सत्र के पहले दिन लोकसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को सोमवार को ही राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना है. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. कृषि कानून निरसन विधेयक-2021 को लोकसभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है.

    सूत्रों ने कहा कि लोकसभा में विधेयक पारित होने के बाद इसे संसद के उच्च सदन में लाया जाएगा. विधेयक उन तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए है, जिनके खिलाफ किसान एक साल से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. विधेयक के उद्देश्य और कारणों के कथन में कहा गया है कि ‘‘ऐसे में जब हम आजादी का 75वां वर्ष – ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, तो समय की जरूरत है कि सभी को समावेशी प्रगति और विकास के रास्ते पर साथ लिया जाए.’

    इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई. बताया जा रहा है कि कृषि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय की सिफारिश पर कानून को रद्द करने का बिल तैयार किया है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि इस बिल को पीएमओ से परामर्श के बाद तैयार किया गया था.

    ये हैं वे तीनों कृषि कानून
    कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020
    कृषक (सशक्तिकरण-संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020
    आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020

    बता दें कि जून 2020 में मोदी सरकार इन तीनों कृषि कानूनों का अध्यादेश लेकर आई तब भी इन कानूनों का विरोध हुआ था. इसके बाद सितंबर में ये तीनों कानून भारी हंगामे के बीच सदन से पारित हो गए.
    जिनके विरोध में किसान संगठन नवंबर 2020 से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर प्रदर्शन करने लगे. किसान संगठनों के प्रदर्शन और नाराजगी को देखते हुए पीएम मोदी ने 19 नवंबर को किसानों से
    माफी मांगते हुए इन तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया.

    Tags: Farm Law, Farmer Agitation, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर