लाइव टीवी

इन देशों में हर तीन दिन में हो रही है दो भारतीयों की मौत, जानें क्यों?

News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 6:36 PM IST
इन देशों में हर तीन दिन में हो रही है दो भारतीयों की मौत, जानें क्यों?
विदेश मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो पिछले तीन सालों में अब तक 1,656 लोगों की इन देशों में मौत हो चुकी है.

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो पिछले तीन सालों में अब तक 1,656 लोगों की इन देशों में मौत हो चुकी है.

  • Share this:
खाड़ी देशों में दक्षिण भारत के राज्य आंध्र प्रदेश के हर तीन लोगों की हर दो दिन में मौत हो जाती है. इनमें से ज्यादातर की मौत सुसाइड, बीमारी या सड़क हादसों के कारण होती है. ऐसी परिस्थितियां उन दबावों और शर्तों को दिखाती हैं जिनमें आंध्र के हजारों लोग वहां काम करते हैं. विदेश मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो पिछले तीन सालों में अब तक 1,656 लोगों की गल्फ देशों में मौत हो चुकी है.

इन देशों में हो रही हैं सबसे ज्यादा मौतें
विदेश मंत्रालय के मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में बताया कि आंध्र प्रदेश के कडापा, चित्तूर, और गोदावरी जिलों के रहने वाले ज्यादातर लोग खाड़ी देशों में बतौर क्लीनिंग स्टाफ काम करते हैं. पिछले तीन सालों में अब तक 1656 मौतें हो चुकी हैं जिनमें सबसे ज्यादा कुवैत, इसके बाद सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में हुई हैं.



इन समस्याओं के कारण हो रही हैं मौतें
उन्होंने कहा कि सुसाइड और सड़क हादसों में हो रही लोगों को असमय मौत से बचाने के लिए लेबर कैंपों में अवेयरनेस कैंपेन चलाए जा रहे हैं. भारतीय कामगारों को काम में आने वाली दिक्कतों जैसे ज़्यादा काम के घंटे, मेडिकल सुविधाओं की कमी और गर्मी और हीटस्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचाने के लिए उनकी मदद की जा रही है.


Loading...

30-40 से बीच है मरने वालों की उम्र
ज़्यादा गर्मी और काम के दबाव के कारण कम नींद की वजह से भी इन लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है जिसके चलते इतनी बड़ी संख्या में मौतें हो रही हैं. मरने वालों में ज्यादातर की उम्र 30-40 साल के बीच है. आंध्र प्रदेश के एनआरआई सेल के अधिकारी की मानें तो वहां हर महीने 500 से ज़्यादा सर्टिफिकेट सत्यापित होने ले लिए आते हैं. उन्होंने कहा कि इनमें से ज्यादातर लोग विसिटर वीज़ा पर खाड़ी देशों में जाते हैं.

ये भी पढ़ें-
पाकिस्तानी रुपए में तबाही जारी, अब इमरान ने निकाला यह उपाय

पार्किंग में कार के साथ खड़े करने पड़ रहे हैं बोइंग विमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 6:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...