• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जस्टिस केएम जोसेफ समेत 3 जजों की सुप्रीम कोर्ट में हुई नियुक्ति

जस्टिस केएम जोसेफ समेत 3 जजों की सुप्रीम कोर्ट में हुई नियुक्ति

सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो- PTI

सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो- PTI

जस्टिस जोसफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के साथ केंद्र सरकार और न्यायपालिका में जारी टकराव का अंत हुआ. नयी नियुक्तियों के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 25 हो गयी.

  • Share this:
    हाईकोर्ट के तीन जजों को शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया गया. इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट में जजों की कुल संख्या 25 हो गयी. उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जज केएम जोसफ, मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जज इंदिरा बनर्जी और ओडिशा जज के मुख्य जज विनीत सरन की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की घोषणा से जुड़ी अधिसूचना जारी की गयी. राष्ट्रपति ने शुक्रवार रात सभी की नियुक्तियों के वारंट पर हस्ताक्षर किए.

    जस्टिस जोसफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के साथ केंद्र सरकार और न्यायपालिका में जारी टकराव का अंत हुआ. नयी नियुक्तियों के बाद सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 25 हो गयी. अभी भी छह पद रिक्त हैं. प्रधान जज दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने इस साल 10 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर नियुक्ति के लिए जस्टिस जोसफ के नाम की सिफारिश की थी.

    प्रमोशन में आरक्षण: केंद्र ने SC से कहा- 2006 के नागराज फैसले पर रोक लगाए

    सरकार ने वरिष्ठता का हवाला देते हुए 30 अप्रैल को आधार पर सिफारिश को पुनर्विचार करने के लिए लौटा दिया था. कार्यपालिका ने यह भी कहा था कि इससे कई हाईकोर्टों का प्रतिनिधित्व नहीं होगा और जस्टिस जोसेफ की पदोन्नति क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व के सिद्धांत के खिलाफ होगी. उनका मूल हाईकोर्ट केरल हाईकोर्ट है.

    जस्टिस जोसफ ने 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले को पलट दिया था. हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को बर्खास्त करने के बाद वहां राष्ट्रपति शासन लगाने का फैसला किया गया था.

    सरकार ने SC को बताया- सोशल मीडिया हब पर अधिसूचना को वापस ले रहे हैं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज