Home /News /nation /

कर्नल की शहादत का असम रायफल्स ने लिया बदला, ऑपरेशन में 3 उग्रवादी मारे गए, चीनी हथियार हुआ बरामद

कर्नल की शहादत का असम रायफल्स ने लिया बदला, ऑपरेशन में 3 उग्रवादी मारे गए, चीनी हथियार हुआ बरामद

उग्रवादी दो स्थानीय नागरिकों को अपहरण कर उन्हें म्यांमार लिए जा रहे थे.(फाइल फोटो)

उग्रवादी दो स्थानीय नागरिकों को अपहरण कर उन्हें म्यांमार लिए जा रहे थे.(फाइल फोटो)

Assam Rifles, Indian Army, Myanmar: मणिपुर हमले (Manipur Attack) के बाद ही भारतीय सेना, असम रायफल्स (Assam Rifles) ने अपने ऑपरेश को पूरे भारत म्यांमार बॉर्डर के इलाके में तेज कर दिया. उसी के तहत 6 असम रायफल्स ने अरुणाचल प्रदेश में उग्रवादियों के खिलाफ जनरल एरिया लांगडिग के कामोई और खोगला के बीच एक ऑप्रेशन को अंजाम दिया. एनकाउंटर में NSCN (KYA ) उग्रवादी संगठन के 3 उग्रवादी मार गिराए गए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: शनिवार को मणिपुर (Manipur Attack) में असम रायफल्स (Assam Rifles) के काफिले पर हुए हमले में 46 असम रायफल्स के कमॉडिंग अफसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Colonel Viplav Tripathi) उनकी पत्नी और उनके 8 साल के बच्चे सहित चार असम रायफल्स के सैनिक मारे गए थे. असम रायफल्स के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी PLA और MNPF उग्रवादी संगठनों ने ली. लेकिन, PLA और MNPF इस बात को कहते नजर आए की उन्हें मालूम नहीं था कि उस काफिले में कर्नल विप्लव अपनी पत्नी और बच्चे के साथ थे.

सूत्रों की मानें तो ये हमला पूरी सोची समझी साजिश के तहत किया गया था. हमलों में 30 से 35 उग्रवादी शामिल बताए जा रहे है जिन्होंने काफिले को चारों तरफ से घेरकर बहुत ही नज़दीक से अंधाधुंध गोलीबारी की. हमले में छोटे हथियारों के अलाव अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर का भी इस्तेमाल किया गया था.

इस हमले के बाद ही भारतीय सेना, असम रायफल्स ने अपने ऑपरेश को पूरे भारत म्यांमार बॉर्डर के इलाके में तेज कर दिया. उसी के तहत 6 असम रायफल्स ने अरुणाचल प्रदेश में उग्रवादियों के खिलाफ जनरल एरिया लांगडिग के कामोई और खोगला के बीच एक ऑप्रेशन को अंजाम दिया. एनकाउंटर में NSCN (KYA ) उग्रवादी संगठन के 3 उग्रवादी मार गिराए गए.

यह भी पढ़ें- बिहार में रहेगी शराबबंदी या हट जाएगा प्रतिबंध? मंगलवार को CM नीतीश इसकी करेंगे समीक्षा

यह भी पढ़ें- आजमगढ़ का नाम बदलने पर अखिलेश बोले- जब तक तख्ती सूखेगी आ जाएगी सपा सरकार

उग्रवादियों से सुबह 8:30 बजे कांटेक्ट हुआ ये उग्रवादी दो स्थानीय नागरिकों को अपहरण कर उन्हें म्यांमार लिए जा रहे थे. चौंकाने वाली बात तो ये है कि मारे गए उग्रवादियों के पास से तीन हथियार बरामद हुए उसमें एक चीनी वेपन भी है. बरामद हुए हथियारों में एक AK47, एक MQ (चाइनीज मेड AK)और एक HK (जर्मन मेड AK) हैं. इसके साथ ही कई राउंड गोलियाँ भी बरामद की गई हैं.

उत्तर पूर्व के उग्रवादी संगठनों को चीन की तरफ से मदद मिलने की खबरें आती रहती हैं. बडी तादाद में बांग्लादेश के रास्ते मिज़ोरम होते हुए म्यांमार भेजे जाने की कोशिशें भी कई बार सामने आई है . अरुणाचल प्रदेश में सक्रीय संगठनों को तो चीन पहले भी उग्रवादियों को ट्रेनिंग और हथियार मुहैया कराता रहा है और अब इस ऑप्रेशन में भी मारे गए तीन उग्रवादियों के पास से भी एक चीनी एके ऑसॉल्ट रायफल बरामद की गई है. बहरहाल असम रायफल्स का ऑप्रेशन लगातार जारी है और आने वाले दिनों में और भी एंकाउंटर हो सकते हैं.

Tags: Arunachal pradesh, Assam Rifles, Manipur Attack

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर