HSRP NEWS- चंडीगढ़ में वाहनों पर कलर कोडेड स्‍टीकर लगाने को दिया गया समय, जाने कब से कटेगा चालान

चंडीगढ़ में वाहनों में कलर कोडेड स्‍टीकर लगाने को दिया गया समय. संकेतिक फोटो

चंडीगढ़ में वाहनों में कलर कोडेड स्‍टीकर लगाने को दिया गया समय. संकेतिक फोटो

चंडीगढ़ (Chandigarh) में वाहनों पर कलर कोडेड स्‍टीकर (colour coded sticker) लगाने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग (Transport Department) ने फरवरी तक का समय निर्धारित किया है. इसके बाद वाहनों का चालान शुरू हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 9:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चंडीगढ़ (Chandigarh) में वाहनों पर कलर कोडेड स्‍टीकर (colour coded sticker) लगाने का समय दिया गया है. ट्रांसपोर्ट विभाग (Transport Department) ने फरवरी तक का समय निर्धारित किया है. इस निर्धारित समय के अंदर वाहनों पर कलर कोडेड स्‍टीकर न लगाने वाले वाहन स्‍वामियों पर पहली मार्च से कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. चंडीगढ़ में वाहनों पर एचएसआरपी (HSRP) पहले से अनिवार्य है. इसलिए केवल कलर कोडेड स्‍टीकर का आदेश जारी किया गया है.

सड़क परिवहन मंत्रालय की नई गाइडलाइंस को रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (Registration and Licensing Authority) चंडीगढ़ ने अपना लिया है। चंडीगढ़ में वाहनों पर एचएसआरपी और कलर कोडेड स्‍टीकर अनिवार्य कर दिया गया है. इसकी शुरुआत CH01BK और CH01BL नंबरों की सीरीज से की जा रही है. हालांकि यहां पर वाहनों पर एचएसआरपी पहले से लागू है.  इसके साथ ही अब वाहन पर कलर कोडेड स्टीकर या थर्ड रजिस्ट्रेशन मार्क भी अनिवार्य हो गया है।

लगवाने की यह है प्रक्रिया

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट विभाग ने इसकी सूचना वेबसाइट पर डाल दी है. सूचना के आधार पर फरवरी तक सभी वाहन एचएसआरपी और कलर कोडेड स्‍टीकर लगवा लें. मार्च से बगैर स्‍टीकर और एचएसआरपी वाले वाहनों का चालान शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा CH01BM से CH01BL नंबर सीरीज वाले वाहन चालक भी एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टीकर के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन आर एंड एल ऑफिस सेक्टर 17 एसडीएम साउथ स्पोर्ट्स कांप्लेक्स सेक्टर 42 और एसडीएम ईस्ट इंडस्ट्रियल एरिया फेस एक चंडीगढ़ में किया जा सकता है।
इसके अलावा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने ऑथराइज्ड डीलर्स को भी यह अधिकार दिया है। अगर आपके पास इन सीरीज के नंबरों के वाहन हैं तो आपने जिस डीलर से इसे खरीदा है या खरीदने वाले हैं, उन डीलर से अभी एचएसआरपी और स्‍टीकर लगवा सकते हैं l जो वाहन चालक ऐसा नहीं करवाएगा उनके खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट 1988 सीएमवी रूल्स 1989 के तहत कार्रवाई की जाएगी। किसी भी तरह की दिक्कत या जानकारी के लिए वाहन चालक फोन नंबर 0172 2700 341 पर संपर्क कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज