Home /News /nation /

UP में अब तक अंबेडकर की 7 प्रतिमाओं में तोड़फोड़, जानें कब क्या हुआ

UP में अब तक अंबेडकर की 7 प्रतिमाओं में तोड़फोड़, जानें कब क्या हुआ

यूपी में अब तक अंबेडकर की 7 प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाया जा चुका है.

यूपी में अब तक अंबेडकर की 7 प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाया जा चुका है.

मामले को संज्ञान में लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इलाहाबाद और सिद्धार्थनगर में अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने वाले बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

    उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और सिद्धार्थनगर में डॉक्टर अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की घटना के घंटों बाद हाथरस के एक पार्क में अंबेडकर की प्रतिमा में तोड़फोड़ की घटना हो गई. इलाके में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, वहीं पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है.

    आगरा पुलिस सुप्रिटेंडेंट सुशील घुले ने कहा, “बदमाशों ने रविवार रात बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के हाथ और नाक को नुकसान पहुंचाया है. रोड से गुजर रहे लोगों ने यह देखा और पुलिस को सूचना दी. इस मामले में एक एफआईआर दर्ज की गई है और पुलिस बदमाशों की तलाश में जुट गई है.”

    मामले को संज्ञान में लेते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इलाहाबाद और सिद्धार्थनगर में अंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने वाले बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सीएम ने प्रसिद्ध हस्तियों की प्रतिमाओं की सुरक्षा को लेकर सभी जिले के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं. हालांकि इसके बाद भी प्रतिमाओं के तोड़फोड़ की घटनाएं जारी हैं.

    इससे पहले 10 मार्च आजमगढ़ के राजापत्ति गांव में अंबेडकर की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई. उससे पहले बदमाशों ने मेरठ में अंबेडकर की प्रतिमा को निशाना बनाया. बीएसपी प्रमुख मायावती ने प्रतिमाओं को तोड़कर प्रदेश की शांति को नुकसान पहुंचाने वालों पर राजद्रोह का मामला चलाया जाना चाहिए. उन्होंने प्रतिमाओं की खासकर दलित और पिछड़े वर्ग के नेताओं की सुरक्षा की भी मांग की.

    प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने की शुरुआत त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमाओं को तोड़ने से हुई. यह घटना राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के तुरंत बाद हुई. इसके बाद तमिलनाडु के वेल्लोर में पेरियार की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया और उसके बाद कोलकाता के कालीघाट में जन संघ के फाउंडर श्यामा प्रसाध मुखर्जी की प्रतिमा पर कालिख पोती गई.

    यहां देखें प्रतिमाओं को जलाने के क्रम में कब क्या हुआ:

    Tags: Statue vandalism

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर