एक क्लिक में पढ़ें 3 सितंबर की 10 जरूरी खबरें

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 10:13 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें 3 सितंबर की 10 जरूरी खबरें
पी. चिदंबरम

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्नाटक (Karnatak) के कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) को मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को गिरफ्तार किया. दूसरी ओर, ‘ब्रेक्जिट’ पर एक अहम मतदान से पहले एक सांसद के दल-बदल करने के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया है. आगे पढ़ें 3 सितंबर की देश-दुनिया की 10 जरूरी खबरें, जो आपको जाननी चाहिए:-

1.कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को ED ने किया गिरफ्तार
>>प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मंगलवार को कर्नाटक (Karnataka) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) को गिरफ्तार कर लिया है.
>>ईडी ने चार दिन की पूछताछ के बाद डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद शिवकुमार ने बीजेपी पर बदला लेने के आरोप लगाए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. मोदी सरकार के बड़े फैसले: IDBI बैंक को मिला 9257 करोड़ का राहत पैकेज, किसानों के लिए हुआ ये ऐलान
>>केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने IDBI बैंक को लेकर बड़ा फैसला किया है. कैबिनेट ने IDBI बैंक को 9257 करोड़ रुपये का पैकेज देने का ऐलान किया है.
Loading...

>>बैंक को LIC की ओर से 4700 करोड़ मिलेंगी. वहीं, केंद्र सरकार 4557 करोड़ रुपये देगी. इसके अलावा कैबिनेट ने इथेनॉल (Ethanol) की कीमतों में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. ब्रिटेन: पीएम बोरिस जॉनसन ने खोया बहुमत, लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हुए सांसद
>>‘ब्रेक्जिट’ पर एक अहम मतदान से पहले एक सांसद के दल-बदल करने के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया है.
>> कंजरवेटिव पार्टी के सांसद फिलिप ली दल-बदल कर यूरोपीय संघ (ईयू) समर्थक लिबरल डेमोक्रेट में शामिल हो गये, जिसके बाद बोरिस जॉनसन को जरूरी वोट नहीं मिला. ऐसे में सरकार अल्पमत में आ गई है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.पैन कार्ड बनवाने का बदला नियम! Aadhaar है तो खुद-ब-खुद बन जाएगा PAN, नहीं देने होंगे डाक्यूमेंट्स
>>अगर आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) नहीं है लेकिन आधार (Aadhaar) है तो अब आपको पैन कार्ड बनवाने में नहीं होगी मुश्किल.
>>दरअसल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने सोमवार को कहा कि अगर कोई आधार कार्ड के जरिए रिटर्न दाखिल करता है तो उन्हें डिपार्टमेंट खुद-ब-खुद पैन कार्ड जारी कर देगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.लॉन्च से पहले लीक हुईं Apple iPhone11 की तस्वीरें, मिलेंगे कई खास फीचर्स
>>आईफोन के लॉन्च इवेंट के दस दिन से कम बचे हैं लेकिन सभी तीनों आने वाले आईफोन के स्पेसिफिकेशन एक चायनीज़ टेक न्यूज आउटलेट पर इसकी खूबियां (Specifications), दाम और नाम सब कुछ लीक हो गया है.
>>रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में लॉन्च होने वाले ये फोन iPhone 11, iPhone 11 Pro, and iPhone 11 Pro Max होंगे, जो कि iPhone XR, iPhone XS और iPhone XS Max सीरीज़ के क्रमशः अगले फोन होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6.ICC Test Rankings: छिन गया विराट कोहली का 'ताज' स्टीव स्मिथ बने नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज
>>आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 904 अंकों के साथ नंबर 1 बल्लेबाज हैं, वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) 903 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर लुढ़क गए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.रानू मंडल की बेटी बोलीं- मेरी मां को इस्तेमाल कर रहे हैं लोग, मिल रही है धमकी
>>रानू मंडल (Ranu Mondal)... ये नाम अब तक तो आप भी अच्छे से पहचान गए होंगे. सोशल मीडिया पर चारों तरफ बस रानू की ही आवाज सुनाई दे रही है.
>>रानू मंडल के गाने तो आपने सुन ही लिए होंगे लेकिन हाल ही में उनकी बेटी एलिजाबेथ साथी रॉय ने जो खुलासे किए वो जानकर आप चौंक जाएंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.सपा नेता आजम खान को बड़ा झटका, वापस करनी होगी 17 एकड़ जमीन
>>उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) से समाजवादी पार्टी (samajwadi party) सांसद आज़म खान (Azam Khan) को बड़ा झटका लगा है.
>>आजम खान को करीब 17 एकड़ जमीन वापस करनी पड़ेगी. ये सभी भूमि रेत, नदी और चकरोड की है. मुरादाबाद के मंडल आयुक्त कोर्ट ने सोमवार को तत्कालीन एसडीम के आदेशों को खारिज कर दिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.INX Media Case: कस्टडी में रहने के सवाल पर चिदंबरम का तंज- 5% है GDP, देखें VIDEO
>>मंगलवार को पी चिदंबरम (P Chidambaram) दिल्ली (Delhi) की एक अदालत में अपनी याचिका पर सुनवाई के लिए पहुंचे थे.
>>यहां जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि आप अपनी कस्टडी को लेकर कुछ कहना चाहते हैं इस पर चिदंबरम ने जवाब दिया कि जीडीपी 5% है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. अयोध्या केस: मुस्लिम पक्ष का आरोप- रामलला का प्रकट होना साजिश थी...
>>सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अयोध्या (Ayodhya) के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद (Ram Janmabhoomi- Babri Masjid) विवाद मामले में मंगलवार को मुस्लिम पक्ष (Muslim Party) की ओर से पेश वकील राजीव धवन ने दलीलें रखी.

>>धवन ने कहा कि अयोध्या में 1949 में विवादित जगह में मूर्तियों का प्रकट होना कोई दैवीय चमत्कार नहीं था, बल्कि कब्जा जमाने के लिए एक सोची समझी साजिश थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 7:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...