लाइव टीवी
Elec-widget

गंगा प्रदूषण पर कानून की तैयारी, कचरा फैलाने वाले को 5 साल की जेल, 50 करोड़ जुर्माना- रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 8:49 AM IST
गंगा प्रदूषण पर कानून की तैयारी, कचरा फैलाने वाले को 5 साल की जेल, 50 करोड़ जुर्माना- रिपोर्ट
गंगा की सफाई को लेकर केंद्र सरकार सख्त

जल शक्ति मंत्रालय (Ministry of Jal Shakti Department of Water Resources) ने बिल का मसौदा तैयार कर लिया है और इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है. इसमें गंगा को बचाने के लिए एक खास पुलिस फोर्स भी बनाने की बात कही गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 8:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गंगा में प्रदूषण (Ganga Pollution) फैलाने वालों के खिलाफ अब सरकार सख्त कार्रवाई की तैयारी कर रही है. सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र (Winter session of parliament) में सरकार गंगा की साफ-सफाई बनाए रखने के लिए बिल पेश करने वाली है. इसके तहत गंगा में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का प्रावधान रखा गया है. खबर है कि अब ऐसा करने वालों को 5 साल की जेल तथा 50 करोड़ रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

क्या है ड्राफ्ट में?
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जलशक्ति मंत्रालय ने बिल का मसौदा तैयार कर लिया है और इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है. इस बिल में 13 चैपटर्स हैं. इसमें गैरकानूनी निर्माण कार्य, पानी के बहाव को रोकना, गंगा में गंदगी जैसे कई प्रावधान शामिल हैं.

ये है सज़ा का प्रावधान

इस बिल में कहा गया है कि अगर कोई बिना अनुमति के गंगा की धारा की बहाव में रुकावट पैदा करता है तो फिर उस पर ज़्यादा से ज़्यादा 50 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसी तरह अगर कोई गंगा के तट पर रहने के लिए घर या बिजनेस के लिए कोई कंसट्रक्शन करता है तो उसे पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है.

गंगा काउंसिल बनाने की तैयारी
अखबार के मुताबिक, केंद्र सरकार गंगा को बचाने के लिए एक खास पुलिस फोर्स भी तैयार करेगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री की देख रेख में नेशनल गंगा काउंसिल भी बनाया जाएगा. पीएम के अलावा इस काउंसिल में उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और झारखंड के मुख्यमंत्री भी होंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें:

अग्नि-2 मिसाइल का रात में सफल परीक्षण,2000 KM दूर दुश्मन को भी कर देगी तबाह

महाराष्‍ट्र में और बढ़ा सरकार का इंतजार,सोनिया और पवार की मीटिंग एक दिन और टली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 7:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...