Home /News /nation /

to deal with the problem of stubble burning punjab haryana prepared a strategy know the complete planning

पराली की समस्या से निपटने के लिए पंजाब, हरियाणा ने तैयार की रणनीति, जानें पूरी प्लानिंग

सर्दियों में पराली जलाने से दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदुषण से निपटने के लिए पंजाब-हरियाणा कर रही है पूरी प्लानिंग.  (Photo-News18)

सर्दियों में पराली जलाने से दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदुषण से निपटने के लिए पंजाब-हरियाणा कर रही है पूरी प्लानिंग. (Photo-News18)

पंजाब और हरियाणा सरकार ने सर्दियों से पहले दोनों राज्यों में पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए व्यापक उपाय करने की योजना बनाई है. पराली जलाने की समस्या से निपटने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए रणनीति तैयार करने के मद्देनजर पंजाब के चार मंत्रियों ने सोमवार को विशेषज्ञों के साथ बैठक की.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सर्दियों में पराली जलाने से पूरे एनसीआर में वायु प्रदुषण की विकट समस्या उत्पन्न होती है.
पंजाब और हरियाणा सरकार ने समस्या से निपटने के लिए मसौदे तैयार कर रही है.

चंडीगढ़.  पंजाब और हरियाणा सरकार ने सर्दियों से पहले दोनों राज्यों में पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए व्यापक उपाय करने की योजना बनाई है. पराली जलाने की समस्या से निपटने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए रणनीति तैयार करने के मद्देनजर पंजाब के चार मंत्रियों ने सोमवार को विशेषज्ञों के साथ बैठक की.

राज्य के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, उच्च शिक्षा एवं पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह मीत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा और स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने एक व्यापक योजना तैयार की, जिसका क्रियान्वयन 27 सितंबर से शुरू होगा और इस अभियान के दौरान पराली जलाने के दुष्परिणाम और उसका प्रबंधन करने के संबंध में किसानों को जागरूक किया जाएगा.

सरकार ने एक बयान में कहा कि इस अभियान के पहले चरण के तहत कॉलेज के छात्रों को पराली जलाने के दुष्प्रभावों के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा. पराली जलाना वायु प्रदूषण का एक प्रमुख कारण साबित होता है. बयान के मुताबिक, इसके बाद 28 सितंबर को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना और 29 सितंबर को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. बयान में कहा गया है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्र पराली जलाने के हानिकारक प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य भर के गांवों का दौरा करेंगे.

इस बीच, हरियाणा सरकार ने भी पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए व्यापक योजना तैयार की है. राज्य के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग ने इस उद्देश्य के लिए एक मसौदा नीति तैयार की है. चंडीगढ़ में मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई बैठक में नीति पर चर्चा की गई.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, संजीव कौशल ने कहा कि बैठक में लिए गए निर्णयों और सुझावों को मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित की जाने वाली नीति में शामिल किया जाएगा.

Tags: Delhi-NCR region, Punjab and haryana, Stubble Burning

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर