पीएम मोदी ने आंतरिक सुरक्षा और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर खोला मोर्चा, 8 कमेटियां बना इन मंत्रियों को सौंपी जिम्मेदारी

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 5:16 AM IST
पीएम मोदी ने आंतरिक सुरक्षा और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर खोला मोर्चा, 8 कमेटियां बना इन मंत्रियों को सौंपी जिम्मेदारी
केंद्र सरकार ने अलग-अलग मुद्दों पर 8 कैबिनेट कमेटियों का फिर से गठन किया है (फाइल फोटो)

मोदी सरकार ने कमजोर होती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इन आठ उच्चस्तरीय कमेटियों का गठन इसी का प्रयास है.

  • Share this:
मोदी सरकार शुरुआत से ही नौकरियों और आर्थिक विकास के मोर्चे पर सतर्क दिख रही है. पिछले हफ्ते में आए नौकरियों और आर्थिक विकास के परेशान करने वाले आंकड़ों के बाद सरकार ने फिर से 8 कैबिनेट कमेटियों का फिर से गठन किया है. खास बात यह है कि इन सभी 8 कमेटियों में गृह मंत्री अमित शाह और निर्मला सीतारमन को 7 कमेटियों में शामिल किया गया है.

पहले सामने आई लिस्ट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सिर्फ दो कमेटियों में जगह मिली थी लेकिन अब उनका नाम संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी, राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमेटी, इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ की कैबिनेट कमेटी के साथ ही इंप्लायमेंट और स्किल डेवलेपमेंट की कैबिनेट कमेटी में भी शामिल किया गया है. इस नई अपडेटेड लिस्ट को कैबिनेट सेक्रेटरी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है.

जिन आठ कमेटियों का गठन किया गया है, वे हैं-

मोदी सरकार ने जिन 8 कैबिनेट कमेटियों का दोबारा गठन किया है, वे हैं-

1- अप्वाइंटमेंट के लिए बनी कैबिनेट कमेटी

2- एकोमोडेशन के लिए बनी कैबिनेट कमेटी

3- आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी
Loading...

4- संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी

5- राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमेटी

6- रक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी

7- इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ की कैबिनेट कमेटी

8- इंप्लायमेंट और स्किल डेवलेपमेंट की कैबिनेट कमेटी

एकोमोडेशन के लिए बनी कैबिनेट कमेटी में गृहमंत्री अमित शाह, सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन और रेल मंत्री पीयूष गोयल के पास रहेगा. इसके अलावा इसमें राज्य मंत्रियों जितेंद्र सिंह और हरदीप सिंह पुरी को भी शामिल किया जाएगा.

आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डीवी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमन, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, डॉ एस जयशंकर, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान हैं.

संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी में अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमन, रामविलास पासवान, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, थावरचंद गहलोत, प्रकाश जावड़ेकर और प्रह्लाद जोशी को शामिल किया गया है. इसमें भी दो राज्य मंत्रियों अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन को जगह मिली है.

राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमेटी में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमन, रामविलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, डॉ हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, अरविंद गणपत सावंत और प्रह्लाद जोशी शामिल हैं.

रक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमन और एस जयशंकर शामिल हैं.

इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ की कैबिनेट कमेटी में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमन और पीयूष गोयल हैं.

इंप्लायमेंट और स्किल डेवलेपमेंट की कैबिनेट कमेटी में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमन, नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल, रमेश पोखरियाल, धर्मेंद्र प्रधान, महेंद्र नाथ पांडेय, संतोष कुमार गंगवार और हरदीप सिंह पुरी हैं. इसमें नितिन गडकरी, हरसिमरत कौर बादल, स्मृति ईरानी और प्रह्लाद सिंह पटेल को भी शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर बदलने वाली है मोदी सरकार की रणनीति, पहली मीटिंग में ही अमित शाह ने दिए संकेत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 7, 2019, 5:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...