अपना शहर चुनें

States

कोरोना वैक्सीनेशन का आज छठा दिन, अब तक 6.31 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को लगा टीका

ब तक 6.31 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को लगा टीका. (प्रतीकात्मक)
ब तक 6.31 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को लगा टीका. (प्रतीकात्मक)

16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Corona) ने कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccine Campaign) की शुरुआत की थी. कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 2,07,229 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन (Vaccine) लगाई गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 7:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (Corona) की जंग जीतने के लिए देश में टीकाकरण अभियान (Vaccine Campaign) की शुरुआत हो चुकी है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के पहले चरण का आज 5वां दिन है. पिछले 4 दिनों में 6.31 लाख कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को वैक्सीन दी जा चुकी है. कोरोना टीकाकरण अभियान के चौथे दिन मंगलवार शाम तक कुल एक लाख 77 हजार 368 लोगों को टीका लगाया जा चुका था. 16 जनवरी से शुरू हुए इस अभियान के बीच कई जगहों से कोरोना टीका लगवाने वालों में एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (AEFI) यानी साइड इफेक्ट देखने को मिला है.

16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी. कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 2,07,229, दूसरे दिन 17,072, तीसरे दिन 1,48,266, चौथे दिन 1,77,368 कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दे गई थी. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो ​कोरोना टीकाकरण अभियान के चौथे दिन 4 कोरोना वॉरियर्स में वैक्सीन के कारण साइड इफेक्ट देखने को मिले. इनमें से 3 को डिस्चार्ज कर दिया गया और एक की राजीव गांधी हॉस्पिटल में निगरानी की जा रही है.

इसी तरह उत्तरारखंड, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में भी एक व्यक्ति को वैक्सीन लेने के बाद परेशानी हुई. हालांकि प्राथमिक जांच के बाद उसे अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई. कर्नाटक में एक अन्य व्यक्ति को थोड़ी ज्यादा परेशानी हुई. उसे चित्रदुर्गा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में निगरानी के लिए रखा गया है. वहीं, राजस्थान में भी एक व्यक्ति में साइड इफेक्ट दिखने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया.
इसे भी पढ़ें :- देश में अब तक 447 लोगों में दिखा वैक्सीन का साइड इफेक्ट, 3 अस्पताल में भर्ती



आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा 6 दिन लगेगी कोरोना वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा हफ्ते में 6 दिन टीका लगाया जाएगा. मिजोरम इस मामले में दूसरे नंबर पर है और यहां पर 5 दिन टीका लगाया जाएगा. जबकि अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड और ओडिशा में हफ्ते में तीन दिन ही टीका लगाया जाएगा. वहीं गोवा, यूपी और हिमाचल प्रदेश में हफ्ते में दो दिन वैक्सीनेशन होगा.

इसे भी पढ़ें :- सोशल मीडिया पर छाया टीकाकरण अभियान, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ- ‘सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव’

इन राज्यों में 4 दिन वैक्सीनेशन
बिहार, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, कर्नाटक, असम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल, लद्दाख, मणिपुर, पुडुचेरी, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज