Assembly Banner 2021

Weather Forecast: इस बार झुलसाएगी अप्रैल-जून की गर्मी, लू करेगी परेशान

IMD ने जारी किया अधिक तापमान का पूर्वानुमान. (Pic- PTI)

IMD ने जारी किया अधिक तापमान का पूर्वानुमान. (Pic- PTI)

Weather Forecast today: आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं 2 अप्रैल तक उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में बारिश और मध्‍य भारत में लू चलने का पूर्वानुमान जताया गया है.

  • Share this:
Today's Weather Report (आज का मौसम, 1 अप्रैल): देश में इन दिनों गर्मी का मौसम (Weather Update) देखने को मिल रहा है. दिल्‍ली (Delhi-NCR Weather) समेत अन्‍य शहरों में तापमान में अधिक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इस बीच कुछ जगहों पर बारिश (Rain) भी दर्ज की जा रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अप्रैल और जून के लिए मौसम का पूर्वानुमान भी जारी किया है. इसमें कहा गया है कि आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं 2 अप्रैल तक उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में बारिश और मध्‍य भारत में लू चलने का पूर्वानुमान जताया गया है.

आईएमडी के अनुसार अप्रैल से जून तक आगामी गर्मियों (Summer) के मौसम के दौरान उत्तर, उत्तर-पश्चिम के अधिकांश उप-मंडलों और पूर्व मध्य भारत के कुछ उप-मंडलों में सामान्य से अधिक मौसमी अधिकतम तापमान की संभावना है. हालांकि, दक्षिण प्रायद्वीप भारत के अधिकांश उपमंडलों और पूर्व, उत्तर पूर्व तथा सुदूर उत्तर भारत के कुछ उप-मंडलों में सामान्य से कम मौसमी अधिकतम तापमानों की संभावना है.





पश्चिम तट के साथ-साथ और पश्चिमी भारत के कुछ उप-मंडलों में सामान्य से अधिक मौसमी न्यूनतम तापमानों की संभावना है. हालांकि, उत्तर पश्चिम, मध्य, पूर्व और सुदूर उत्तर भारत के कुछ उपमंडलों में सामान्य से कम मौसमी औसतन न्यूनतम तापमानों की संभावना है.
इसके साथ ही उत्‍तर पश्चिम और मध्‍य भारत के अधिकांश हिस्‍सों में औसम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की पूर्वानुमान लगाया गया है. इससे अगले दो से 3 दिन तक लू चलने की संभावना बढ़ गई है.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अगले 5 दिनों तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने मछुआरों से में ना जाने को कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज