Assembly Banner 2021

आज का मौसम, 10 मार्च: दिल्‍ली-NCR में मौसम हुआ ठंडा, आज भी बारिश के आसार

दिल्‍ली-एनसीआर में हुई बारिश. (Pic- ANI)

दिल्‍ली-एनसीआर में हुई बारिश. (Pic- ANI)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते दिल्‍ली-एनसीआर के ऊपर बादल छाए रहेंगे. 12 मार्च को तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 6:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍सों में मार्च की शुरुआत से ही मौसम गर्म (Summer) होने लगा है. अधिकतर क्षेत्रों में तापमान (Weather) में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच मंगलवार को दिल्‍ली-एनसीआर समेत हरियाणा, यूपी और राजस्‍थान के अधिकांश स्‍थानों पर देर शाम बेहद तेज बारिश (Rain) हुई है. तेज गरज के साथ हुई इस बारिश ने मौसम को ठंडा कर दिया है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चलीं. वहीं मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बुधवार को भी कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है. प्रदेश में 14 मार्च तक मौसम खराब रहने की बात कही गई है. 6 मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में बुधवार और गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 12 मार्च को मध्य पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

वहीं मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते दिल्‍ली-एनसीआर के ऊपर बादल छाए रहेंगे. 12 मार्च को तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके कारण पहाड़ी इलाकों में बारिश-बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखा जा रहा है.



मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले हफ्ते कहा था कि दिल्ली-एनसीआर में मार्च से मई तक लू चलने और दिन और रात के तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होने की 60 प्रतिशत संभावना है.

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ‘पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली ऐसे क्षेत्र हैं जहां अधिकतम और न्यूनतम, दोनों मामलों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने (की संभावना) है. इस क्षेत्र में, आप लू की उम्मीद कर सकते हैं, रात और दिन गर्म होने की आशंका है.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज