Weather Forecast Today: लद्दाख से लेकर बिहार तक बारिश के आसार

बारिश के आसार. (File pic)

बारिश के आसार. (File pic)

Weather Forecast Today: 11 मार्च से जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कुछ हिस्‍सों में बर्फबारी व बारिश हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2021, 7:21 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम): पश्चिमी विक्षोभ भारत के मौसम (Weather Update) को लगातार प्रभावित कर रहा है. देश के उत्‍तरी हिस्‍से के आसपास उत्‍पन्‍न होने वाली इस मौसमी दशा से पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. साथ ही कुछ मैदानी इलाकों में बारिश (Rain Alert) भी हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पाकिस्‍तान और उसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. साथ ही दो अन्‍य पश्चिमी विक्षोभ भी उत्‍पन्‍न हो रहे हैं. ये पश्चिमी विभोभ भारत के मौसम पर असर डाल रहे हैं.

आईएमडी के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 11 मार्च से जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कुछ हिस्‍सों में बर्फबारी व बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान और यूपी के अधिकांश हिस्‍सों में भी बारिश के आसार है. हिमालयी क्षेत्र में 14 मार्च को भारी बारिश का अनुमान है.



मौसम विभाग के अनुसार इन सब जगहों पर तेज तूफान के साथ बारिश हो सकती है. साथ ही इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. आईएमडी के अनुसार 11 मार्च को जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में भारी बारिश हो सकती है.
आईएमडी ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ के इस प्रभाव के कारण 11 मार्च से 13 मार्च के बीच मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, विदर्भ, झारखंड और बिहार में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में 13 मार्च को ओलावृष्टि भी हो सकती है.



मौसम विभाग ने कहा है कि देश के अधिकांश हिस्‍सों में तापमान सामान्‍य से 2-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा. लेकिन अभी लू चलने की आशंका नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज