आज का मौसम: गर्मी से मिलेगी निजात, दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में बारिश की संभावना

देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई गई है. (File pic)

Weather Forecast Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि रविवार को दिल्‍ली, राजस्‍थान, झारखंड, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में बारिश हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) भारत के उत्‍तरी राज्‍यों में भी दस्‍तक दे रहा है. इन राज्‍यों में मानसून से पहले की बारिश (Rain Alert) भी होने लगी है. इससे कहीं-कहीं गर्मी से निजात मिली है. तो कहीं बारिश की संभावना जताई गई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि रविवार को दिल्‍ली, राजस्‍थान, झारखंड, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलने की बात कही जा रही है. साथ ही अगले 5 दिन तक लू भी न चलने का अनुमान है. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिलने की उम्‍मीद है.

    आईएमडी ने शनिवार को जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों में लू चलने की कोई आशंका नहीं है. आईएमडी ने बताया कि शनिवार को अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के ज़्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया गया.

    वहीं देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी हिस्सों की तरफ भी आगे बढ़ गया है. यह ओडिशा के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के ज़्यादातर हिस्सों और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है.

    इसके साथ ही मुंबई में शनिवार भारी बारिश हुई, जिससे शहर के कई इलाकों में जलजमाव देखने को मिला है. कुछ समय के लिए बारिश थमने के बाद दिन भर लगातार बारिश होती रही. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मुंबई में औसतन 79.66 मिमी बारिश दर्ज की गयी जबकि पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 92.68 मिमी और 89.30 मिमी बारिश दर्ज की गई.

    आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में अत्यंत अधिक बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को हाई अलर्ट जारी किया है. नौसेना एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को जरूरत पड़ने पर तैयार रहने को कहा गया है.

    मौसम विभाग के अनुसार मानसून दक्षिण गुजरात के कुछ और इलाकों, महाराष्ट्र के बचे हुए इलाकों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और दक्षिण गुजरात भी पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमोत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिन तक तेज हवाएं (25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है.

    आईएमडी के मुताबिक 13 जून को ओडिशा के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़ में, मध्य प्रदेश, झारखंड और विदर्भ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. वहीं तटीय इलाकों में निम्न दाब के साथ पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की वजह से महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 15 जून तक और तटीय कर्नाटक में 15 जून तक मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है.

    वहीं केरल में भी 12 से 15 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि कोंकण में 12 से 15 जून के बीच मूसलाधार बारिश होगी. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम- पश्चिमोत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने और उसकी वजह से पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में (राजस्थान को छोड़कर) 12 से 14 जून के बीच बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। वहीं, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी 12 जून को मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.