Assembly Banner 2021

Weather Forecast Today: उत्‍तर और मध्‍य भारत में बारिश के आसार, इस राज्‍य में चलेगी लू

भारत के कई स्‍थानों पर तेज बारिश होने के आसार है. (File pic)

भारत के कई स्‍थानों पर तेज बारिश होने के आसार है. (File pic)

Weather Forecast today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पाकिस्‍तान और जम्मू कश्‍मीर के ऊपर ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. इसका सीधा असर भारत के कई राज्‍यों पर पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 7:10 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम, 18 मार्च): देश के अधिकांश हिस्‍सों में मार्च के मध्‍य में अब तापमान (Weather) अधिक होने लगा है. हालांकि मौजूदा समय में पहाड़ी इलाकों में बारिश (Rain) और बर्फबारी रुक-रुककर हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पाकिस्‍तान और जम्मू-कश्‍मीर के ऊपर ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. इसका सीधा असर भारत के कई राज्‍यों पर पड़ेगा. इससे इन राज्‍यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है.

आईएमडी के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्रों और उत्‍तर पूर्वी भारत के हिस्‍सों पर 18 मार्च को दिखेगा. वहीं मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि इसके कारण अगले 4 दिन तक मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ के अधिकांश हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.





मौसम विभाग ने बताया है कि 18 और 19 मार्च को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि हो सकती है. उसके अनुसार अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के बाकी हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है. सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक चलेगी.
उत्तर प्रदेश में मंगलवार को आम तौर पर मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. विभाग ने बताया कि राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 34.6 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसने 18 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. विभाग ने कहा है कि 19 मार्च को राज्य के अलग अलग जगहों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज