आज का मौसम: यूपी-राजस्‍थान समेत इन राज्‍यों के कई हिस्‍सों में होगी बारिश

कई राज्‍यों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. (File pic)

कई राज्‍यों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. (File pic)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को यूपी, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र, गुजरात और मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश (Rain Alert) होने की संभावना जताई है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. अरब सागर (Arab Sea) में उत्‍पन्‍न शक्तिशाली चक्रवाती तूफान टाउते (Tauktae Cyclone) सोमवार की रात गुजरात के तट से टकरा गया है. इसके कारण बड़े स्‍तर पर नुकसान हुआ है. इस दौरान हवाएं भी 190 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चलीं. इससे पेड़ उखड़ गए, बिजली के खंबे टूटे और कुछ घर क्षतिग्रस्‍त हुए हैं. इस तूफान का असर राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों में भी देखने को मिल रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को यूपी, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र, गुजरात और मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश (Rain Alert) होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार होडल, औरंगाबाद, महम, भिवानी, लोहारू, बावल (हरियाणा), बयाना, मेहंदीपुर, महवा, दौसा, कोटपुतली, लक्ष्‍मणगढ़, रायगढ़, अलवर, नागौर, नदबई और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ घंटे में बारिश हो सकती है.

वहीं ग्रेटर नोएडा, फिरोजाबाद, हाथरस, नरोरा, राया, इगलस, अलीगढ़, अतरौली, कासगंज, मथुरा, सहसवान, एटा, नंदगांव, बरसाना, जहांगीराबाद, खुर्जा, पहासु, टूंडला, आगरा, जतारी, जजाऊ में भी मंगलवार को बारिश होगी.


आईएमडी के अनुसार टाउते के चलते मध्य प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही हैं. बताया गया है कि अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.


वहीं चक्रवात का सर्वाधिक असर राजस्थान में 18 और 19 मई को रहेगा और इस दौरान उदयपुर संभाग के एक दो जिलों में 200 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हो सकती है. 19 मई को इस चक्रवात का असर अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलो में भी देखने मिलेगा जिससे गरज के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज