Assembly Banner 2021

आज का मौसम, 2 मार्च: पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम, बारिश के आसार

देश के कई हिस्‍सों में बारिश के आसार हैं. (Pic- AP File)

देश के कई हिस्‍सों में बारिश के आसार हैं. (Pic- AP File)

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में दिखना शुरू हो जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के अधिकांश हिस्‍सों में अब तापमान (Weather Forecast) बढ़ने लग गया है. इसके कारण सर्दी में कमी देखने को मिल रही है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) सोमवार को अगले कुछ महीनों के तापमान और मौसम के बारे में बता चुका है. उसके अनुसार इस साल मार्च से मई तक काफी लू चलने के आसार हैं. इसी के साथ आईएमडी ने यह भी कहा है कि मंगलवार की रात से पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. इसके कारण उत्‍तर के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी.

आईएमडी के अनुसार पहाड़ी राज्‍यों में बारिश और बर्फबारी के आसार बनने का कारण एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम करवट ले रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में दिखना शुरू हो जाएगा. इसके कारण 3 और 4 मार्च को भी जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, लद्दाख और गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बारिश व बर्फबारी संभव है.





वहीं आईएमडी ने सोमवार को मार्च से मई तक के अपने ग्रीष्मकालीन पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर, पूर्वोत्तर तथा पूर्व एवं पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापामान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है. हालांकि, दक्षिण एवं उससे सटे मध्य भारत में दिन का तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान जताया गया है. छत्तीसगढ़, ओड़िशा, गुजरात, तटीय महाराष्ट्र, गोवा एवं तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मार्च से मई तक लू चलने और दिन और रात के तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होने की 60 प्रतिशत संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज