आज का मौसम: यूपी-बिहार तक पड़ेगा यास तूफान का असर, कई जिलों में बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में उत्‍पन्‍न हुआ है यास तूफान. (File pic)

बंगाल की खाड़ी में उत्‍पन्‍न हुआ है यास तूफान. (File pic)

Weather Forecast Today: आईएमडी का कहना है कि यास गंभीर चक्रवाती तूफान (Yaas Cyclone) में बदल चुका है. यह 26 मई को ओडिशा के बालासोर के पास दस्‍तक देगा.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. टाउते चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) के बाद अब पूर्वी तटीय राज्‍यों पर यास तूफान (Yaas Cyclone) का खतरा मंडरा रहा है. इसकी भयावहता को देखते हुए राज्‍यों को अलर्ट पर रखा गया है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक की थी. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि यह यास गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. यह 26 मई को ओडिशा के बालासोर के पास दस्‍तक देगा. 26 मई को इसकी तीव्रता और बढ़ जाएगी. इस तूफान का असर अभी से दिखने लगा है. इसे लेकर मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, बिहार समेत कई राज्‍यों के अधिकांश जिलों के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवाती तूफान ओडिशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप से होकर गुजरेगा जो बालासोर के पास है. 26 मई की सुबह ओडिशा के तट पर कम दबाव के इस क्षेत्र की वजह से 90 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक भी पहुंच सकती हैं.

Youtube Video

इसके असर से मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में मंगलवार को 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और बिजली गरजने के साथ बारिश होने का अनुमान है. महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्से में अगले चार दिन में तापमान दो डिग्री से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी.
वहीं मौसम विभाग की ओर से उत्‍तर प्रदेश के भी करीब 27 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार इन 27 जिलों में 24 मई से 28 मई तक तूफान के कारण बारिश की चेतावनी दी गई है. इन जिलों के नाम हैं- मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर.

इसके साथ ही बिहार और झारखंड के लिए भी आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. मंगलवार शाम तक बिहार में यास तूफान के प्रभाव के कारण बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं. बारिश का यह दौर 26 मई को भी जारी रह सकता है. वहीं झारखंड के भी अधिकांश जिलों में बारिश का अलर्ट है.




आईएमडी के मुताबिक 24 और 25 मई को दिल्‍ली, राजस्‍थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तर प्रदेश में शक्तिशाली सतही हवाएं चल सकती हैं. इनकी रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटा रहेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज