Assembly Banner 2021

आज का मौसम, 31 मार्च: सात राज्यों में तापमान बढ़ने के आसार, पूर्वोत्तर में हो सकती है भारी बारिश

आज का मौसम (सांकेतित तस्वीर)

आज का मौसम (सांकेतित तस्वीर)

Todays Weather Forecast: मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को पूर्वोत्तर राज्यों में गरज के साथ बारिश हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 6:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को पूर्वोत्तर राज्यों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 2 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत पर तीव्र ओले पड़ने की भविष्यवाणी की है.आईएमडी ने कहा कि 2 अप्रैल तक क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश तक हो सकती है. यह बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की दक्षिण-पूर्वी हवाओं के प्रभाव के चलते होगा.

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में 31 मार्च को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में 1 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा, 'इसके चलते दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में कुछ स्थानों पर भूस्खलन और निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन सकती है.'

इस मौसम 1 अप्रैल तक दक्षिण असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में सड़कों पर  बाढ़, निचले इलाकों में जलभराव और मुख्य रूप से शहरी इलाकों में अंडरपास के बंद होने की आशंका है. भारी बारिश के कारण विजिबिलिटी में कभी-कभार कमी हो सकती है.



इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना में मौसम बहुत गर्म रह सकता है.
जयपुर सहित राजस्थान के अनेक जिलों में धूल भरी आंधी, चुरू में रिकार्ड तोड़ गर्मी
बदले मौसम के बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक जिले मंगलवार दोपहर को आंधी की चपेट में आए जहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं चल रही हैं. वहीं बीते चौबीस घंटे में चुरू में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस शहर में मार्च महीने का अब तक का रिकार्ड तापमान है. मंगलवार दोपहर बाद आयी आंधी ने राजधानी जयपुर सहित जैसलमेर, बीकानेर व जोधपुर सहित अनेक जिलों को अपनी आगोश में ले लिया. इससे लोगों को गर्मी से तो थोड़ी राहत मिली लेकिन तेज हवा के साथ उड़ती रेत से लोग खासे परेशान हुए.

इस आंधी से अभी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर जिलों व इन जिलों के आसपास के क्षेत्र में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं/ 50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक की आंधी जारी रहने की सम्भावना है.

इस बीच पिछले 24 घंटों में चूरू सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 8.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, चूरू में सोमवार यानी 29 मार्च को मापा गया मार्च के माह में अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है. इससे पहले 31 मार्च 2017 को मार्च माह में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज