आज का मौसम: राजस्‍थान-यूपी समेत इन राज्‍यों में बारिश की संभावना, जानें मानसून का हाल

देश के उत्‍तर की ओर बढ़ रहा है मानसून. (File pic)

देश के उत्‍तर की ओर बढ़ रहा है मानसून. (File pic)

Weather Forecast Today: अगले पांच दिनों तक देश में लू की स्थिति बनने की संभावना नहीं है. दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले दस दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में पहुंचने का अनुमान है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon 2021) भारत में 3 जून को दस्‍तक दे चुका है. ये धीरे-धीरे देश के उत्‍तरी हिस्‍सों की ओर बढ़ रहा है. इस मानसून के प्रभाव के कारण कुछ उत्‍तरी राज्‍यों में भी बारिश (Rain) की संभावना बनी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार राजस्‍थान और यूपी के कई हिस्‍सों में रविवार को बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले दस दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में पहुंचने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है.

आईएमडी के अनुसार 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे मानसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा और इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है. मानसून दो दिनों की देरी से तीन जून को केरल पहुंचा था. आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है.

अगले पांच दिनों तक देश में लू की स्थिति बनने की संभावना नहीं है. वहीं नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में बूंदाबांदी व बारिश का क्रम अभी जारी रहने का अनुमान है. राज्य में बीते चौबीस घंटे में कई जगह एक से तीन सेंटीमीटर तक बारिश हुई है.
जयपुर मौसम केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हरियाणा व आसपास के क्षेत्र में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से शनिवार व रविवार को बीकानेर, चूरू, नागौर व हनुमानगढ़ जिलों में आंधी के साथ अचानक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने व बारिश होने की संभावना है.


वहीं जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर आगामी तीन, चार दिन दोपहर के बाद आंधी के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज