आज का मौसम: उत्‍तर पश्चिमी भारत में चलेगी धूल भरी आंधी, पूर्व में होगी बारिश

पूर्वी राज्‍यों में बारिश के आसार हैं. (File pic)

पूर्वी राज्‍यों में बारिश के आसार हैं. (File pic)

Weather Forecast Today: आईएमडी के अनुसार बुधवार को लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक के तटीय क्षेत्र, छत्‍तीसगढ़, विदर्भ, गोवा, कोंकण, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बारिश हो सकती है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) भारत के कई हिस्‍सों में पहुंच चुका है. हालांकि इसके देरी से आने के बाद यह उत्‍तर की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि बुधवार और गुरुवार को देश के उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में धूल भरी आंधी (Dust Storm) चलेगी. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी. इससे तापमान बढ़ने की आशंका है.

आईएमडी के अनुसार बुधवार को लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक के तटीय क्षेत्र, छत्‍तीसगढ़, विदर्भ, गोवा, कोंकण, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में बारिश हो सकती है. वहीं मुंबई में मंगलवार को कई जगह रुक रुककर बारिश होती रही. इससे कई इलाकों में जलभराव की समस्‍या भी हुई. इसे मौसम विभाग ने मानसून के पहले की बारिश कहा है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 11 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्‍तरी इलाके में भी निम्‍न दबाव का क्षेत्र उत्‍पन्‍न होगा. इसके असर से दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में 2‍ दिन बारिश कराएगा.

वहीं पूर्वी और मध्‍य भारत के कई हिस्‍सों में 10 जून के बाद से बारिश होगी. ओडिशा में 11 जून तक भारी बारिश का अनुमान है. झारखंड, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में भी 11 जून तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में 9 जून, असम और मेघालय में 10 जून तक, पश्चिम बंगाल के सब हिमालयन क्षेत्र व सिक्किम में 9 जून तक और नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश का अनुमान है.


बता दें कि दक्षिण पश्चिम मानसून चार दिन की देरी से पूर्वोत्तर भारत भी पहुंच चुका है. इस बार मानसून केरल में भी दो दिन की देरी से 3 जून को पहुंचा था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि तीन दिनों के अंदर यह पूरे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज