अपना शहर चुनें

States

आज का मौसम, 2 दिसंबर: उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में ठंड से राहत, दिल्ली में हवा की हालत गंभीर

(NASA via AP)
(NASA via AP)

Weather News: दिल्ली में हवा की स्थिति बुधवार को भी गंभीर बनी रह सकती है. साथ ही उत्तर भारत में ठंड से थोड़ी राहत मिलने के संकेत हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 6:41 AM IST
  • Share this:
चेन्नई.दक्षिण-पश्चिम बंगाल (South West Bengal) की खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर मंगलवार को चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' (Cyclone Storm Burevi) का रूप लिया और दो दिसंबर को इसके श्रीलंकाई तट को पार करने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है.

विभाग ने बताया कि उसके बाद वह पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा. विभाग ने पहले कहा था कि दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में तीन दिसंबर को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

दिल्ली में गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ की श्रेणी में बने रहने की आशंका
वहीं उत्तर भारत के कुछ राज्यों में तापमान के बढ़ने से लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है, जबकि मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक मौसम के शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इस हफ्ते वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ की श्रेणी में बने रहने की आशंका है.
शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 367 था. सोमवार को यह सूचकांक 318 था जबकि रविवार को यह 268 था. आईएमडी के अनुसार, बुधवार को अधिकतम आठ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



हिमाचल प्रदेश में सात दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा
केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में बने रहने की आशंका है और चार दिसंबर से सात दिसंबर के बीच इसके ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है. शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में सात दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा.

उन्होंने बताया कि लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग प्रदेश का सबसे ठंडा इलाका रहा जहां तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि किन्नौर के कल्पा में तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सिंह ने बताया कि शिमला में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में गुलमार्ग को छोड़कर अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है. गुलमार्ग में पारा शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि घाटी में छह दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में मंगलवार को न्यूनतम पारा 1.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया था. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस
आईएमडी ने केंद्र शासित प्रदेश में छह दिसंबर तक मौसम के शुष्क रहने और उसके बाद सात-आठ दिसंबर को बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई है. राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है, जहां सोमवार रात को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि बीती रात न्यूनतम तापमान चुरू में 6.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 7.0 डिग्री, पिलानी में 7.6 डिग्री, भीलवाड़ा में 8.9 डिग्री, गंगानगर में 9.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ व डबोक में 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा. विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ा है.

राजधानी जयपुर सहित राज्य के अनेक हिस्सों में मंगलवार को भी अच्छी धूप खिली रही. हरियाणा और पंजाब में न्यूनतम तापमान फिर से सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में आईएमडी ने बताया कि दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि करनाल में नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहते हुए आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज