Assembly Banner 2021

Weather Forecast: दिल्ली में 15 साल में सबसे गर्म दिन रहा बुधवार, पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश के आसार

दिल्ली में 15 साल में सबसे गर्म दिन रहा बुधवार  (PTI Photo/Atul Yadav)

दिल्ली में 15 साल में सबसे गर्म दिन रहा बुधवार (PTI Photo/Atul Yadav)

Today Weather News: मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बुधवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार सुबह मौसम गर्म रहने के साथ ही उमस भरा रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 7:05 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम): दिल्ली में बीते 15 साल में फरवरी महीने में बुधवार सबसे गर्म दिन रहा. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि बुधवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह मौसम गर्म रहने के साथ ही उमस भरा रहा और हवा में आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी तक दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं हवा में आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान मंगलवार को 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.'

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में पिछली बार सबसे अधिक तापमान 2006 में दर्ज किया गया जब पारा 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा था. साल 2009 से 2020 के बीच फरवरी के महीने में सबसे अधिक पारा 2017 में 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी 2020 में अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, 2019 में 28.1 और 2018 में 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.



इन राज्यों में बारिश के आसार
दूसरी ओर मौसम विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि उत्तराखंड स्थित चमोली में गुरुवार को आंशिक रूप से शाम / रात में आसमान में बादल छाए रहेंगे. जिले में अधिक से अधिक हल्की बर्फबारी (2.5 सेमी तक) और जिले के उत्तरी भागों में हल्की वर्षा (0.25 सेमी तक) की संभावना है. इसके साथ ही तपोवन और जोशीमठ के क्षेत्र में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. शुष्क मौसम रहने की संभावना है. यहां अधिकतम तापमान  23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर के असम, अरुणचाल प्रदेश  और मेघालय में भी तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है. साथ ही जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में बारिश और आंधी के लिए अलर्ट जारी किया गया है. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज