Weather Forecast: राजस्थान-MP के कई इलाकों में बारिश का अनुमान, 12 राज्यों में आंधी के आसार

 . (File Pic)

. (File Pic)

Today Weather News: मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. साथ ही 12 राज्यों में गरज के साथ आंधी के आसार जाहिर किये गये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 7:00 AM IST
  • Share this:
Weather Forecast Today (आज का मौसम, 12 मार्च): मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के पांच संभागों में बारिश होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि अगले 24 घंटों में प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि होशंगाबाद जिले में पर्वतीय पर्यटन स्थल पंचमढ़ी, जबलपुर और छिंदवाड़ा जिले में गुरुवार को हल्की बारिश हुई है. ग्वालियर संभाग के गुना जिले में 12 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. कुछ अन्य स्थानों पर भी हल्की बारिश हुई.

रविवार तक ऐसे ही रहेगा मौसम 

साहा ने कहा कि दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में ऊपरी हवा के चक्रवाती दबाव और पश्चिमी राजस्थान पर ऊपरी हवा के संचलन के कारण बूंदाबांदी हुई है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में रविवार तक ऐसा मौसम बना रह सकता है.
साहा ने कहा कि गुरुवार को खंडवा में अधिकतम तापमान 40.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा भोपाल, इन्दौर, जबलपुर और ग्वालियर में अधिकतम तापमान क्रमश: 35.3, 35.5, 34.8 और 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि का अनुमान

मौसम विभाग ने आगामी दो दिन में राज्य के कई हिस्सों में बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों तक राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मौसम बदलेगा.



इन जिलों मेघगर्जन के साथ बिजली चमकने, अचानक तेज हवाएं चलने तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. प्रवक्ता के अनुसार, इस मौसमी बदलाव का असर 12 मार्च को सर्वाधिक देखने को मिलेगा जबकि 13 मार्च से एक बार पुनः मौसम शुष्क रहेगा.

इन 12 राज्यों में आंधी का अलर्ट

इसके साथ ही पंजाब, दिल्ली ,चंडीगढ़ राजस्थान हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं. विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने को कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज