Home /News /nation /

आज का मौसम, 26 नवंबर 2021: दक्षिणी हिस्से में बारिश के आसार, कश्मीर में मिली ठंड से राहत

आज का मौसम, 26 नवंबर 2021: दक्षिणी हिस्से में बारिश के आसार, कश्मीर में मिली ठंड से राहत

कश्मीर में लोगों को ठंड से राहत मिली है.  (प्रतीकात्मक)

कश्मीर में लोगों को ठंड से राहत मिली है. (प्रतीकात्मक)

मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, यानम, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में हल्की से मध्यम, छिटपुट स्थानों पर या व्यापक स्तर पर बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. दूसरी ओर कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर रात में तापमान जमाव बिंदु से अधिक दर्ज किया गया, जिससे बृहस्पतिवार को लोगों को ठंड से मामूली राहत मिली.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश में शुक्रवार को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, लक्ष्वद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश तक हो सकती है. साथ ही आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं. उधर, मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, यानम, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में हल्की से मध्यम, छिटपुट स्थानों पर या व्यापक स्तर पर बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

    दिल्ली में अब भी हवा खराब
    वहीं दिल्ली में गुरुवार को सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 390 दर्ज किए जाने के साथ ही वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को 24 घंटे का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 361 था. वायु गुणवत्ता सूचकांक , फरीदाबाद में 394, गाजियाबाद में 362, गुरुग्राम में 322 और नोएडा में 330 दर्ज किया गया. AQI को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

    यह भी पढ़ें: आज का मौसम, 25 नवंबर 2021: IMD की सलाह- समुद्र में ना जाएं मछुआरे, दिल्ली में AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

    IMD के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान के 28 डिग्री सेल्सियस के आसापास रहने का अनुमान है. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 95 प्रतिशत रहा.

    कश्मीर घाटी में लोगों को ठंड से मिली थोड़ी राहत
    दूसरी ओर कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर रात में तापमान जमाव बिंदु से अधिक दर्ज किया गया, जिससे बृहस्पतिवार को लोगों को ठंड से मामूली राहत मिली. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केवल पहलगाम और गुलमर्ग में तापमान शून्य से नीचे रहा. उन्होंने बताया कि श्रीनगर में बुधवार की रात तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि वहां मंगलवार की रात तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस था. उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस और कोकेरनाग में तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा. उत्तरी कश्मीर के बारामूला के गुलमर्ग रिजॉर्ट में तापमान शून्य से नीचे 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा.

    मौसम विज्ञान विभाग ने इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क रहने का अनुमान लगाया है. कश्मीर घाटी में इस मौसम में असामान्य रूप से ठंड पड़ी, क्योंकि न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री नीचे चला गया था. गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ का दौर 21 दिसंबर से शुरू होगा. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है.

    Tags: Bad weather, IMD forecast, Jammu-Kashmir weather, Weather Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर