Weather Forecast Today: हिमाचल में भारी बर्फबारी, मध्यप्रदेश और कर्नाटक में बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बर्फबारी (फोटो- AP)

उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बर्फबारी (फोटो- AP)

Weather Forecast Today: मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार को नए साल की दूसरी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जल्द थमेगा और इस कारण क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी बढेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 6:32 PM IST
  • Share this:
Weather Forecast (आज का मौसम, 8 जनवरी): वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते उत्तर भारत (North India) के कई इलाकों में एक बार फिर से तापमान गिर सकता है. जबकि मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण और मध्य भारत के कई इलाकों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है. उधर हिमाचल और जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है. पंजाब और हरियाणा में ठंड जारी रही, हालांकि दोनों ही राज्यों में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया.

कर्नाटक के तटीय और मलनाड क्षेत्रों में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है. यहां राज्य के कई हिस्सों में भारी वर्षा होने की आशंका है. कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अगले दो दिनों के लिए दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिक्कमंगलुरु, हासन, कोडागु और शिवमोग्गा के लिए अलर्ट जारी किया है. राज्य के अधिकतर जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद केलांग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे चला गया है. बीते 24 घंटे में केलांग में 15 सेमी बर्फबारी हुई है. इसके बाद कल्पा में छह सेमी, पूह और कोठी में पांच-पांच सेमी हिमपात दर्ज किया गया है. इसके अलावा रेकोंग पिओ में 23 मिमि बारिश हुई है. इसके बाद नादौन में 13 मिमि, डल्हौज़ी में 12 मिमि, धर्मशाला में 11.8 मिमि, मनाली में नौ मिमि और चंबा में आठ मिमि बारिश हुई है.


मध्यप्रदेश  में बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार को नए साल की दूसरी बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के भोपाल केन्द्र ने पूर्वानुमान में कहा कि शुक्रवार सुबह तक होशंगाबाद संभाग और सीहोर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, धार, उज्जैन व देवास जिलों के अलग-अलग इलाकों में बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.



Youtube Video


माउंट आबू में पारा  माइनस 1.0 डिग्री

राजस्‍थान के एकमात्र पर्वतीय स्‍थल माउंट आबू में बीती बुधवार रात न्‍यूनतम तापमान माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य के मैदानी भागों में फलौदी में न्‍यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाकी जगह भी रात का तापमान सामान्‍य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे दर्ज किया गया.

इन इलाकों में गिरेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जल्द थमेगा और इस कारण क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी बढेगी. मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जल्द थमेगा और इस कारण क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी बढेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज