• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आज का मौसम, 4 अगस्त: UP, बिहार, कश्मीर, हिमाचल समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश, MP में बाढ़ से हालत खस्ता

आज का मौसम, 4 अगस्त: UP, बिहार, कश्मीर, हिमाचल समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश, MP में बाढ़ से हालत खस्ता

 Weather News: कई राज्यों में बारिश के आसार.

Weather News: कई राज्यों में बारिश के आसार.

Weather News: झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में अभी मानसून (Monsoon In India) का असर जारी है. कई इलाकों में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है और आम जीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं आज उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. Skyweather की एक रिपोर्ट के अनुसार झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, विदर्भ के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

    रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.

    पूर्वी यूपी में हुई बारिश
    उधर, मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट और पश्चिमी उप्र के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार राज्य में मुख्य रूप से तालबेहट (ललितपुर) 21 सेमी, झांसी में 12 सेमी, ललितपुर – 9 सेमी, चंद्रदीपघाट (गोरखपुर) 5 सेमी, टहरौली (झांसी) में चार सेमी, बांसी (सिद्धार्थनगर) और देवरिया तीन सेमी बारिश दर्ज की गई.

    राज्य में अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती वेधशाला में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान झांसी अब्ज़र्वटोरी में 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने चार अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश-गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि अतिवृष्टि और बाढ़ से ग्वालियर-चंबल संभाग के शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर एवं भिंड जिलों के अलावा रीवा जिले में लगभग 1171 गाँव प्रभावित हुए हैं, जिनमें से कुल 200 गाँव बाढ़ के पानी से अब भी घिरे हुए हैं.

    शिवराज सिंह चौहान बोले- गांव रहे सतर्क
    उन्होंने कहा कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों ने बाढ़ में फंसे करीब 1600 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया है.

    चौहान ने कहा कि सेना बुला ली गई है तथा वायुसेना के पाँच हेलीकॉप्टरों ने ग्वालियर से आज सुबह उड़ान भरी थी, लेकिन खराब मौसम होने के कारण बचाव के लिए उतर नहीं सके. मंत्रालय स्थित सिचुएशन रूम से बाढ़ और अति वृष्टि की स्थिति की समीक्षा करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही.चौहान ने प्रभावित गाँवों के लोगों से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा,‘हम आपकी चिंता कर रहे हैं. राहत शिविर और भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दे दिये गये हैं. अफवाहों पर ध्यान न दें. सभी बांध सुरक्षित हैं, आत्म-विश्वास रखें. सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. ’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज