Home /News /nation /

आज का मौसम, 18 अक्टूबर: पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के लिए चेतावनी, दिल्ली समेत कई हिस्सों में बारिश जारी

आज का मौसम, 18 अक्टूबर: पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के लिए चेतावनी, दिल्ली समेत कई हिस्सों में बारिश जारी

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के लिए चेतावनी जारी की है. (Photo by DIBYANGSHU SARKAR / AFP)

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के लिए चेतावनी जारी की है. (Photo by DIBYANGSHU SARKAR / AFP)

Todays Weather News: IMD ने बताया कि उत्तरी तेलंगाना के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने एवं बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पूर्वी हवा चलने के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 20 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने के आसार हैं.

    नई दिल्ली. देश भर के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार सुबह भी बारिश जारी रही. मौसम विभाग (IMD) ने सुबह ट्वीट कर जानकारी दी कि दिल्ली, गुरुग्राम, गोहाना, गन्नौर, होडल, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोहाना, मानेसर, भिवानी, चरखीदाद्री के आसपास और आसपास के इलाकों में  बारिश जारी रहेगी. विभाग ने हरियाणा के मातनहेल, नूंह, रेवाड़ी, नारनौल, करनाल, रोहतक, कोसली, महेंद्रगढ़ में भी बारिश के आसार जताए. साथ ही यूपी के बुलंदशहर, गुलोठी, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, शामली, अतोली, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर , चांदपुर, बड़ौत, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, सिकंदराबाद, जट्टारी, खुर्जा, मुरादाबाद, टूंडला, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा में भी बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग ने कि अगले दो घंटे के दौरान राजस्थान के अलवर, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़ नदबई, भरतपुर, नगर , विराटनगर, पिलानी, लोहारू में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने हिमाचल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के लिए अलर्ट जारी किया है तो वहीं पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट यानी चेतावनी जारी की गई है.

    ओडिशा और बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने के आसार
    IMD ने रविवार को बताया कि उत्तरी तेलंगाना के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने एवं बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पूर्वी हवा चलने के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 20 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने के आसार हैं. IMD ने मछुआरों को मंगलवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है. निम्न दबाव क्षेत्र के प्रभाव के कारण उत्तरी बंगाल की खाड़ी में गहरे समुद्री क्षेत्रों में 19 अक्टूबर तक हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की प्रबल संभावना है.

    मौसम विभाग ने वर्षा के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ने, निचले इलाकों में जलभराव होने तथा दार्जिलिंग एवं कलीमपोंग जिलों में भूस्खलन की चेतावनी दी है. भारी बारिश के कारण पहले से ही परेशान ओडिशा में सरकार ने जिला अधिकारियों को हालात पर कड़ी नजर रखने के लिए सतर्क रहने को कहा है.

    क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उपनिदेशक संजीव बंदोपाध्याय ने कहा कि बारिश से राज्य में खेतों में धान की फसल को नुकसान पहुंच सकता है. राज्य के कई जिलों में धान की फसल कटने को तैयार है. हावड़ा, हुगली और पूर्वी मेदिनीपुर समेत राज्य के दक्षिणी जिलों में हाल में वर्षा के कारण बाढ़ आयी है. बंदोपाध्याय ने कहा कि कोलकाता समेत राज्य के दक्षिण जिलों में रविवार से भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. उत्तरी बंगाल के जिलों में सोमवार से वर्षा संबंधी गतिविधि तेज होगी.

    भुवनेश्वर के मौसम विभाग कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि शनिवार से ही सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. IMD ने सोमवार से सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक और जाजपुर जैसे जिलों में भारी बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है. विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया है.

    Tags: Delhi, Haryana news, India, Weather forecast, Weather news, राजस्थान

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर