• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आज का मौसम, 20 सितंबर: मुंबई, विदर्भ समेत देश के इन हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

आज का मौसम, 20 सितंबर: मुंबई, विदर्भ समेत देश के इन हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश जारी है. (AP Photo/Ashwini Bhatia)

देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश जारी है. (AP Photo/Ashwini Bhatia)

Weather News: देश के कुछ हिस्सों में बारिश संभव है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण राजस्थान, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग जगहों पर मध्यम से भारी बारिश तक हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. देश के कुछ हिस्सों में सोमवार को बारिश संभव है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण राजस्थान, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग जगहों पर मध्यम से भारी बारिश तक हो सकती है. वहीं उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. IMD ने रविवार को कहा कि पूर्वी राजस्थान और उससे सटे पश्चिमी मध्य प्रदेश के मध्य भागों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों के आसपास के क्षेत्रों में बना है.

    विभाग के अनुसार मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी भाग अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और इसका पूर्वी छोर इसकी सामान्य स्थिति के करीब है. अगले 4-5 दिनों के दौरान गुजरात राज्य, राजस्थान और मध्य प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक से व्यापक वर्षा के आसार जताते हुए विभाग ने कहा कि  19 और 20 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी आशंका है. साथ 20 और 21 सितंबर  को गुजरात क्षेत्र में और 22-23 सितंबर के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में बारिश हो सकती है. 20-23 सितंबर के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.वहीं 19 और 20 सितंबर को ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी वर्षा  जारी रहने की संभावना है.

    दिल्ली में छाए रहेंगे बादल
    इससे पहले दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग की ओर से कहा गया कि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं, शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता 67 प्रतिशत दर्ज की गई.

    मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आकाश में बादल छाये रहेंगे तथा अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस था.

    मौसम विभाग ने विदर्भ, मुंबई क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान जताया
    उधर IMD के अनुसार सोमवार से महाराष्ट्र के विदर्भ और मुंबई क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है. वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ शुभांगी भूटे ने कहा, ‘बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित हो रहा है. जैसे-जैसे यह और तेज होगा, महाराष्ट्र में 20 सितंबर से और बारिश होगी.’

    उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले विदर्भ क्षेत्र में बारिश होगी. हालांकि यह ज्यादातर पूर्व से पश्चिम तक राज्य के उत्तरी हिस्से को कवर करेगा, लेकिन कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है.’ उन्होंने कहा कि इसके बाद, उत्तरी महाराष्ट्र के बाद पालघर, ठाणे और मुंबई के तटीय जिलों में बारिश होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज