Home /News /nation /

आज का मौसम, 24 नवंबर: आंध्र-तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार; कश्मीर में शीत लहर

आज का मौसम, 24 नवंबर: आंध्र-तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार; कश्मीर में शीत लहर

 दक्षिण में बीते कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है. (Pic- Twitter)

दक्षिण में बीते कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है. (Pic- Twitter)

कश्मीर में शीत लहर (Cold wave in Kashmir) की स्थिति बनी हुई है तथा मंगलवार को पारा और नीचे चल गया. श्रीनगर में सोमवार की रात तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और इस मौसम की अब तक की यह सबसे सर्द रात रही. साथ ही दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi Latest AQI) 290 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' से 'खराब' श्रेणी में रही.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश के दक्षिणी हिस्से आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh Weather) और तमिलनाडु (Tamilnadu Weather) में फिर से भारी बारिश (South India Rain) की आशंका है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर के आसपास- पंबन से कुड्डालोर तक तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है तो वहीं 26 से 28 नवंबर तक तमिलनाडु के उत्तरी हिस्सों- चेन्नई, कवाली, नेल्लोर, तिरुपति समेत तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है.

    उधर कश्मीर में शीत लहर (Cold wave in Kashmir) की स्थिति बनी हुई है तथा मंगलवार को पारा और नीचे चल गया. श्रीनगर में सोमवार की रात तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और इस मौसम की अब तक की यह सबसे सर्द रात रही. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में पिछली कुछ रातों से तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है और ज्यादातर स्थानों पर इस मौसम के सामान्य तापमान की अपेक्षा पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जा रहा है.

    पहलगाम में तापमान कल रात शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे
    अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम में तापमान कल रात शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो कि कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा. उन्होंने बताया कि श्रीनगर में कल रात तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो कि रविवार रात दर्ज शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस तापमान से नीचे है. उन्होंने बताया कि वहीं बारामूला जिले के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकेरनाग में तापमान शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

    मौसम विभाग ने बताया कि इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क लेकिन सर्द बने रहने का अनुमान है. विभाग ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के क्षेत्रों में 25 नवंबर को हल्की बर्फबारी की 40 से 50 फीसदी संभावना है.

    यह भी पढ़ें: UP Cold Wave Update: यूपी में आज से 30 नवंबर तक चलेगी शीतलहर, IMD ने जारी किया जबरदस्त ठंड का अलर्ट

    दिल्ली में हवाओं की अनुकूल गति से पिछले 22 दिन में वायु गुणवत्ता सर्वोत्तम
    इसके साथ ही दिल्ली में मंगलवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Delhi Latest AQI) 290 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ से ‘खराब’ श्रेणी में रही. इसके साथ ही हवा की गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास रही जिससे पिछले दो दिन के दौरान प्रदूषण कारक तत्वों के बिखराव में मदद मिली. नवंबर की पहली तारीख को 24 घंटे का औसत AQI 281 दर्ज किया गया था और उसके बाद दूसरी बार मंगलवार को यह सूचकांक सबसे अच्छा रहा.

    बाकी के दिनों में दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को 20 किलोमीटर प्रति घंटे और सोमवार को 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं से वायु गुणवत्ता में और दृश्यता में सुधार देखने को मिला है.

    दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार को 349 और सोमवार को 311 के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में इसलिए दर्ज किया गया क्योंकि किसी भी खास वक्त में लिया गया AQI, पिछले 24 घंटों में दर्ज AQI का औसत होता है. पड़ोस के फरीदाबाद (279), गाजियाबाद (268), ग्रेटर नोएडा (255), गुरुग्राम (276), ग्रेटर नोएडा (255) और नोएडा (252) में भी वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार देखा गया.

    शून्य से 50 के बीच का AQI ‘अच्छा’, 51 और 100 से बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि स्थानीय और सतही हवाएं बुधवार से धीमी हो सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप हवा की गुणवत्ता में मामूली गिरावट आ सकती है.

    ‘सफर’ के अनुसार, अगले तीन दिन तक वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रहने की आशंका है. सरकार बुधवार को समीक्षा बैठक के दौरान स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने और अपने कर्मचारियों के लिए घर से काम करने के मुद्दे पर फैसला लेगी.

    Tags: Andhra Pradesh, Imd, IMD forecast, Tamilnadu, Weather news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर