आज का मौसम, 30 अप्रैल: यूपी, एमपी में आज चल सकती है गर्म हवाएं, राजस्थान में आंधी का अनुमान

 (सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो)

Todays Weather News: IMD ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश , विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका जाहिर की है. मौसम विभाग के अनुसार दिन में प्रदेश में गर्म हवाएं चल सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 6:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश , विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका जाहिर की है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार दिन में प्रदेश में गर्म हवाएं चल सकती हैं. इसके साथ ही बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्क्मि में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश हो सकती है. विभाग ने इन तीनों राज्यों को अलर्ट पर रखा है. इसके साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में तेज हवाएं चलने के साथ-साथ बारिश भी हो सकती है.

दक्षिण में केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उतितर आंतरकि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी हल्की बारिश हो सकती है. ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भी तेज हवाएं चलने के आसार हैं. वहीं मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों के दौरान राज्य के कई इलाकों में आंधी और बारिश की संभावना जतायी है . इस दौरान अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक कमी आ सकती है.

 हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 'बृहस्पतिवार से अगले एक सप्ताह तक राज्य के कुछ भागों में आंधी और बारिश हो सकती है और तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.' इसके अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर और उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन और अचानक तेज हवाओं/ आंधी के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है.


इस विक्षोभ का सर्वाधिक असर दोपहर के बाद 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली धूल भरी आंधी व हल्के दर्जे की बारिश के रूप में रहेगा. इसका असर मई के प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य के कुछ भागों में बना रहेगा. वहीं बृहस्पतिवार को दिन में अधिकतम तापमान करौली में 45.9 डिग्री, भरतपुर में 45.7 डिग्री, पाली में 44.9 डिग्री व चुरू में 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज