Home /News /nation /

Weather Update: कमजोर पड़ा साइक्लोन जवाद! बंगाल-ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में हवा अब भी 'जहरीली'

Weather Update: कमजोर पड़ा साइक्लोन जवाद! बंगाल-ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में हवा अब भी 'जहरीली'

IMD ने बंगाल, असम और ओडिशा में बारिश के आसार जताए हैं. (PIC- ANI)

IMD ने बंगाल, असम और ओडिशा में बारिश के आसार जताए हैं. (PIC- ANI)

Weather Update: IMD ने एक बयान में कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है और यह शाम 5:30 बजे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और पुरी, ओडिशा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था. बीते 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ था. IMD ने कहा कि यह दो दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया तथा शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात में तब्दील हो गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया तथा रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है. यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है. हालांकि IMD ने रविवार को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटों से लगते क्षेत्रों और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा रविवार और सोमवार को असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. IMD ने रविवार तक बंगाल की मध्य और उत्तरी खाड़ी में नौवहन और मछुआरों के लिए समुद्री स्थिति प्रतिकूल रहेगी.

    मौसम कार्यालय ने एक बयान में कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है और यह शाम 5:30 बजे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और पुरी, ओडिशा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था.

    पढ़ें: झारखंड में जवाद तूफान के चलते कल इन जिलों में होगी बारिश, 7 के बाद बढ़ जाएगी ठंड

    इसने कहा, ‘इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने तथा कल सुबह तक इसके और कमजोर होकर दबाव में बदलने की संभावना है. इसके कल दोपहर के आसपास पुरी के निकट पहुंचने की संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा के तट के साथ पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने तथा अगले 24 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है.’

    बीते 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ था. IMD ने कहा कि यह दो दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया तथा शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात में तब्दील हो गया.

    दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में हवा
    उधर राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक, 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत IMD ने यह जानकारी दी. हवा में नमी का स्तर 97 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिन भर हल्की धुंध छाए रहने और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान व्यक्त किया है.

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में 372 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 से 100 ‘संतोषजनक’, 101 से 200 ‘मध्यम’, 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के AQI को ‘गंभीर’ माना जाता है.

    Tags: Assam, Cyclone, Cyclone Jawad, Jawad, Odisha, West bengal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर