आज का मौसम, 11 मई: राजस्थान, यूपी समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

आज का मौसम: मंगलवार को कई राज्यों में बारिश के आसार

आज का मौसम: मंगलवार को कई राज्यों में बारिश के आसार

Today's weather news: मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ तेज हवाओं की संभावना जताई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में आंधी और हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के अनुसार पलवल, होडल (हरियाणा), तिजारा, भिवारी, अलवर, लक्ष्मणगढ़ (राजस्थान), हस्तिनापुर, खतोली, चांदपुर, संभल, जट्टारी, लोनी देहात (U.P) और आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ तेज हवाओं की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मंगलवार को धूल भरी आंधी आ सकती है और कई इलाकों में बारिश भी होने की संभावना है. विभाग ने यूपी, एमपी, पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़, दिल्ली में भी बारिश की संभावना जताई है.

विभाग ने पूर्वोत्तर के असम, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्कमि, मणिपुर, अरुणचाल प्रदेश में भी हल्की बारिश के आसार जताए हैं. विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना में हवा तेज चल सकती है और बारिश के आसार भी हैं. IMD के अनुसार केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है. विभाग ने गुजरात, और गोवा के लिए कोई अलर्ट नहीं जारी किया है.

राजस्थान में अगले तीन दिन तक तापमान औसत से नीचे

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और अंधड़ के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई, वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में रविवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है.
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि चूरू में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा . पाली में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 43.3 डिग्री, भरतपुर में 43.2 डिग्री, करौली में 42.9 डिग्री, श्रीगंगानगर में 42.2 डिग्री, और अन्य प्रमुख स्थानों पर 41.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 39 डिगी सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया

उन्होंने बताया कि सोमवार को सुबह से शाम तक चूरू में 12.1 मिमीमीटर बारिश, अलवर में 2.5 मिलीमीटर, भीलवाडा में 1.4 मिलीमीटर और वनस्थली में बूंदाबांदी दर्ज की गई. विभाग के अनुसार आगामी तीन चार दिन दोपहर के बाद बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के जिलों में आंधी बारिश का सिस्टम रहेगा जारी. तापमान भी औसत से नीचे रहने की संभावना जताई है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा



दिल्लीवासियों के लिए सोमवार की सुबह खुशनुमा रही जहां न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस समय के लिए यह तापमान सामान्य की श्रेणी में आता है. रविवार को शहर के कुछ हिस्सों में बारिश होने और ओले गिरने से लोगों को गर्मी के मौसम से थोड़ी राहत मिली.

सोमवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि में राष्ट्रीय राजधानी में 0.6 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों ने दिन में सामान्य तौर पर बादल छाये रहने और हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


भारत मौसम विज्ञान विभाग के मौसम ऐप के अनुसार, तेज हवा के कारण कल शाम 5.30 बजे तक पारा गिरकर 32 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर आ गया था. न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज