आज का मौसम- 29 अप्रैल: उत्तर भारत में 40 डिग्री से ऊपर जा सकता है तापमान, राजस्थान में आंधी का अनुमान

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में तापमान बढ़ा, आंधी चलने का अनुमान
 (सांकेतिक तस्वीर). (Pic- AP)

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में तापमान बढ़ा, आंधी चलने का अनुमान (सांकेतिक तस्वीर). (Pic- AP)

Todays Weather News: उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की संभावना है, लेकिन शुक्रवार से धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 7:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29 अप्रैल तक कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में अलग-अलग वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना है. रिपोर्ट्स के अनुसार 30 अप्रैल और 1 मई को पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती इलाकों में गरज के साथ  तेज हवाएं और बौछारें पड़ने के आसार हैं.

गुरुवार को उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की संभावना है, लेकिन शुक्रवार से  धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी.  शनिवार से पूरे भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. दूसरी ओर, इस अवधि में तेलंगाना और आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान थोड़ा कम रहेगा. इस अवधि में अन्य क्षेत्र सामान्य या थोड़े गर्म होंगे.

मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं बीते चौबीस घंटे में में भरतपुर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान भरतपुर में 45.4 डिग्री व गंगानगर में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

अगले 48 घंटों में लू और आंधी के आसार
केन्द्र के अनुसार अगले 48 घंटों में उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर तथा भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू चलने का अनुमान है जबकि 30 अप्रैल से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. केंद्र ने 28-29 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया है.



केन्द्र के अनुसार 29 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल गरजने व अचानक तेज हवाओं/ आंधी के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. वहीं, 30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने व हल्के दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. इसका असर 1-2 मई के दौरान राज्य के उत्तरी भागों में बना रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज