• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आज का मौसम, 21 सितंबर: गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और हिमाचल समेत 13 राज्यों में बारिश के आसार- IMD

आज का मौसम, 21 सितंबर: गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और हिमाचल समेत 13 राज्यों में बारिश के आसार- IMD

मौसम विभाग ने कहा है कि हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है (तस्वीर- IMD)

मौसम विभाग ने कहा है कि हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है (तस्वीर- IMD)

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, देश के 13 राज्यों में आज बारिश हो सकती है. वहीं कुछ इलाकों में बिजली भी चमकने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार देश के करीब 13 राज्यों में बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में बिजली भी चमकने की आशंका है. विभाग ने कहा कि हालिया सैटेलाइट इमजरी से इस ओर इशरा कर रहे हैं कि कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश होगी. IMD ने कहा- सैटेलाइट इमेजरी पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में अगले 3-4 घंटों के दौरान बिजली के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी के लखीपमपुर खीरी, बहराइच, कन्नौज, हरदोई और सीतापुर में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. यहां से भारी बारिश हो सकती है. वहीं श्रावस्ती, बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर, कानपुर देहात, जालौन और हमीरपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के बाकी हिस्स में बारिश के कोई आसार नहीं हैं.

    ओडिशा में 26 सितंबर से हो सकती है तेज बारिश: IMD
    उधर IMD ने सोमवार को कहा कि नए चक्रवाती प्रवाह के कारण ओडिशा में 26 सितंबर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है. IMD ने कहा कि वर्तमान में दूरदराज के इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश जैसी गतिविधियां 21 सितंबर तक गांगेय पश्चिम बंगाल और उत्तर ओडिशा में जारी रहने की संभावना है. पूर्व-मध्य और बंगाल की खाड़ी से लगते पूर्वोत्तर क्षेत्र में 25 सितंबर तक चक्रवाती प्रवाह बनने की संभावना है.

    उसने बताया,‘इसके 48 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है. इसके प्रभाव से 26 सितंबर से ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है.’

    कोलकाता में सितंबर के महीने में बारिश होने का पिछले 13 साल का रिकॉर्ड टूटा
    कोलकाता में सोमवार को इतनी बारिश हुई जितनी पिछले 13 साल में सितंबर के महीने में नहीं हुई थी. सोमवार तड़के महानगर और आसपास के जिलों में शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए और परिवहन सेवा बाधित हुई.

    मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में मंगलवार सुबह तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग ने कहा कि कोलकाता में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 142 मिलीमीटर बारिश हुई और तड़के एक बजे से सुबह सात बजे के बीच छह घंटे के दौरान सौ मिलीमीटर से ज्यादा वर्षा दर्ज की गई.

    वर्ष 2007 में 25 सितंबर को कोलकाता में 174.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी. एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता नगर निगम के ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों द्वारा धापा में 136 मिमी, कालीघाट में 115 मिमी और बालीगंज में 109 मिमी बारिश दर्ज की गई.

    मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा, “बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम से गंगीय पश्चिम बंगाल तक चक्रवाती परिसंचरण की गति और मजबूत नमी के कारण, कोलकाता और उससे सटे उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली और पुरबी मेदिनीपुर में भारी बारिश हो रही है.”एक अधिकारी ने कहा कि दक्षिण बंगाल के ऊपर भी मॉनसून खासा सक्रिय है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज