मुंबई में लॉकडाउन के आसार, EVM में कैद ममता-शुवेंदु की किस्मत; यहां पढ़ें 10 बड़ी खबरें

मुंबई में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

मुंबई में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 1 अप्रैल 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ..

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) बेकाबू हो चुका है. बीते गुरुवार को राज्य में संक्रमण के 43 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे. इसके बाद मुंबई में लॉकडाउन के कयास लगाए जाने लगे हैं. सरकार इसे लेकर जल्द फैसला ले सकती है. इधर, पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 30 सीटों और असम में 39 सीटों पर मतदान हुआ. बंगाल की हाई-प्रोफाइल नंदीग्राम सीट भी इसमें शामिल है. वहीं, गुजरात में 'लव जिहाद' बिल को मंजूरी मिल गई है. अब मामले में आरोपी पाए जाने वाले को 10 साल की सजा हो सकती है.

1- मुंबई में टूटे कोरोना केस के रिकॉर्ड, एक दिन में आए 8646 मामले, कल होगा बड़ा ऐलान?

मुंबई में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 8,646 नए मामले सामने आए. राज्य में पिछले 24 घंटे 43 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. इस बीच मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि मुंबई में लॉकडाउन (Mumbai Lockdown) लगेगा या नहीं इस पर जल्द फैसला लिया जाएगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

2- बंगाल चुनाव: नंदीग्राम में ड्रामे, हंगामे के बीच ईवीएम में कैद हुई ममता बनर्जी, शुवेंदु अधिकारी की किस्मत

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections) के दूसरे चरण के मतदान में बंपर वोटिंग हुई . इस चरण में सभी का ध्यान नंदीग्राम पर था जहां से राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और TMC छोड़ भाजपा में शामिल हुए शुवेंदु अधिकारी चुनावी मैदान में हैं. नंदीग्राम में पूरे दिन हाईवोल्टेज ड्रामा, दावों, वार-पलटवार की स्थिति देखने को मिली. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जिनके भाग्य का फैसला मतदाताओं ने गुरुवार को तय कर दिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3- गुजरात में 'लव जिहाद' के खिलाफ बिल पास, दोषी को मिल सकती है 10 साल तक की सजा



गुजरात विधानसभा ने बृहस्पतिवार को उस विधेयक को पारित कर दिया जिसमें विवाह करके कपटपूर्ण तरीके से या जबरन धर्मांतरण कराने के मामले में दस साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है. विधेयक के माध्यम से 2003 के एक कानून को संशोधित किया गया है जिसमें बलपूर्वक या प्रलोभन देकर धर्मांतरण करने पर सजा का प्रावधान है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4- DRS और तीसरे अंपायर के 3 नियमों में बदलाव, ICC ने लिया बड़ा फैसला

भारत और इंग्लैंड सीरीज के दौरान अंपायर्स कॉल पर काफी सवाल खड़े हुए थे और डीआरएस के इस नियम पर दोबारा विचार करने की मांग तक उठी थी. आईसीसी क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट कमेटी ने इस मुद्दे पर चर्चा की और अंत में इसे बरकरार रखने का फैसला किया है. आईसीसी क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने जानकारी दी कि अंपायर्स कॉल बरकरार रहेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5- मध्य प्रदेश : कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रतलाम, खरगोन, बैतूल और छिंदवाड़ा में लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते केसों को देखते हुए मध्य प्रदेश में जिला आपदा प्रबंधन समिति (District Crisis Management Committee) ने खरगोन, रतलाम और बैतूल में दो दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है, जबकि छिंदवाड़ा में लॉकडाउन की यह अवधि तीन दिन होगी. कमिटी ने यह फैसला गुरुवार को किया. रतलाम, खरगोन और बैतूल में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा, जबकि छिंदवाड़ा में गुरुवार आधी रात से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इस लॉकडाउन से अनिवार्य सेवाओं को मुक्त रखा गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6- कोरोना का कहर: फ्रांस में तीसरी बार लॉकडाउन की घोषणा, 4 हफ्तों तक रहेंगी पाबंदियां

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. वायरस की तीसरी लहर का सामना कर रहे फ्रांस (France) में तीसरी बार लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. बीते बुधवार को राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने देशभर में 4 हफ्तों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7- बिहार-यूपी वालों को गुंडा बोल बुरी फंसीं ममता बनर्जी, मुजफ्फरपुर कोर्ट में मुकदमा दायर

चुनावी सभा में बिहार (Bihar) और यूपी (Uttar Pradesh) के निवासियों पर अभद्र टिप्पणी करना बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को महंगा पड़ा सकता है. मुजफ्फरपुर कोर्ट (Muzaffarpur Court) में ममता बनर्जी के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया गया है. कोर्ट ने मुकदमे को स्वीकार करते हुए सुनवाई की अगली तारीख 8 अप्रैल तय कर दी है. नंदीग्राम के चुनावी सभा में ममता बनर्जी ने बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों को गुंडा कहा था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8- फिल्म इंडस्ट्री में COVID-19 का प्रकोप बढ़ा, आलिया भट्ट की टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का दूसरा वेब तेजी से फैलता जा रहा है. कोरोना के दूसरी वेव से भी महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है. रणबीर कपूर, कार्तिक आर्यन, मनोज बाजपेयी, आर. माधवन, परेश रावल और आमिर खान के बाद आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की कोरोना वायरस की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9- MobiKwik के करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक, RBI ने दिए फॉरेंसिक ऑडिट के आदेश

हाल ही में हैकर्स ने हाल ही में हैकर्स ने डिजिटल पेमेंट कंपनी मोबिक्विक (Mobikwik) के 9.9 करोड़ भारतीय ग्राहकों का डेटा लीक करने का दावा किया है. हैकर्स की तरफ से जारी डेटा में ग्राहकों के मोबाइल नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, केवाईसी विवरण से लेकर ईमेल तक शामिल हैं. अब आरबीआई (RBI) ने मोबिक्विक को आरोपों की फॉरेंसिक ऑडिट कराने का आदेश दिया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10- भूल जाइए कार्ड, अब UPI ऐप के जरिए QR कोड स्कैन कर ATM से निकाल सकेंगे पैसे

अब जल्द ही आप बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम (ATM) से पैसे निकाल सकेंगे. दरअसल, एटीएम बनाने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन (NCR Corporation) ने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल (ICCW) सॉल्यूशन लॉन्च किया है. इसके माध्यम से यूपीआई ऐप (UPI App) के जरिए क्यूआर कोड स्कैन करके एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज