Home /News /nation /

'सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा 5 अगस्‍त, 2019 का दिन', जानें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

'सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा 5 अगस्‍त, 2019 का दिन', जानें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अमित शाह ने कही बात. (File Pic)

अमित शाह ने कही बात. (File Pic)

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के दौरे से लेकर टी-20 वर्ल्‍ड कप से जुड़ी टॉप 10 खबरों के बारे में यहां जानिये...

    नई दिल्‍ली. तीन दिनों के जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah Jammu Kashmir Visit) ने शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज घाटी में बदलाव की बयार चल रही है. 5 अगस्त 2019 की तारीख को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कोविड टीकों की 102 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं जिनमें 70 लाख से अधिक खुराक शनिवार को दी गयीं.

    1. सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा 5 अगस्त 2019 का दिन, आतंक का हुआ अंत- अमित शाह
    तीन दिनों के जम्मू कश्मीर दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah Jammu Kashmir Visit) ने शनिवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज घाटी में बदलाव की बयार चल रही है. जिस कश्मीर से आज से ढाई साल पहले हिंसा, पत्थरबाजी की खबरें आती थी वो आज नहीं आ रही है. इस दौरान अमित शाह ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि 5 अगस्त 2019 की तारीख को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. शाह ने दावा किया कि वह आतंकवाद, भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद का अंत था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. भारत में 102 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज का आंकड़ा पार, जानें स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कोविड टीकों की 102 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं जिनमें 70 लाख से अधिक खुराक शनिवार को दी गयीं. मंत्रालय ने कहा कि आज देर रात तक अंतिम रिपोर्ट तैयार होने तक दैनिक टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत से 18 से 44 साल आयुवर्ग में 40,64,55,324 लोगों को पहली खुराक और 12,54,89,338 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. पीएम मोदी ने वैक्सीन निर्माताओं से की मुलाकात, रिसर्च समेत इन मुद्दों पर रहा फोकस
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 रोधी टीके बनाने वाली सात भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और कहा कि टीकों की 100 करोड़ खुराक उपलब्ध कराने की उपलब्धि हासिल करने और भारत की सफलता की कहानी में उन्होंने बड़ी भूमिका का निर्वाह किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि टीकाकरण अभियान की सफलता के मद्देनजर पूरा विश्व भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहा है. साथ ही उन्होंने टीका निर्माताओं से भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए लगातार साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. यूपी चुनाव से पहले 10 DM और 14 IPS अफसरों का तबादला, यहां देखें लिस्ट
    उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़े तौर पर प्रशासनिक फेरबदल प्रदेश के 10 आईएएस और 14 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है. राज्य के 10 डीएम का तबादला किया गया है इनमें नीतीश कुमार को अयोध्या का नया डीएम बनाया गया. वहीं अनुराग वत्स को बाराबंकी का नया एसपी बनाया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. चीन की आकांक्षाओं के कारण दक्षिण एशिया की स्थिरता पर ‘सर्वव्यापी खतरा’: जनरल रावत
    सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि चीन की ताकत हासिल करने की विश्व स्तरीय महत्वाकांक्षाओं के कारण दक्षिण एशिया की स्थिरता पर ‘सर्वव्यापी खतरा’ है. बता दें कि भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर काफी वक्त से तनाव बना हुआ है. भारत ने LAC पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है और चीन की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए टैंक से लेकर लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. लखीमपुर हिंसा के आरोपी आशीष मिश्रा को हुआ डेंगू, जेल से भेजा गया अस्पताल
    तिकुनिया हिंसा कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा उर्फ मोनू की जेल में तबीयत खराब हो गई है. पुलिस रिमांड के दौरान खबर है कि आशीष मिश्रा को डेंगू हो गया है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक पुलिस ने उसे जेल से अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है. जांच रिपोर्ट में आशीष मिश्रा को डेंगू होने की पुष्टि की गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. कश्मीर में सुरक्षाबलों का आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी, ड्रोन के जरिए संदिग्ध स्थानों पर नजर
    जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का अभियान जारी है. पिछले कुछ दिनों में आतंकियों ने गैर कश्मीरियों को निशाना बनाया था. अब पुंछ और राजौरी जिलों में खराब मौसम के बाद भी आतंकवाद विरोधी अभियान शनिवार को 13 वें दिन भी जारी रहा. इस बीच, गृह मंत्री अमित शाह भी कश्मीर दौरे पर हैं और वो राज्य की सुरक्षा स्थिति का जायजा ले रहे हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया का टी20 वर्ल्ड कप में जीत से आगाज, दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से दी मात
    ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में अपने अभियान का आगाज जीत से किया. आरोन फिंच की कप्तानी वाली टीम ने शनिवार को सुपर-12 के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से मात दी. अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 118 रन बना सकी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2 गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मुकाबले में 19 रन देकर 2 विकेट लेने वाले पेसर जोश हेजलवुड को मैन ऑफ द मैच चुना गया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने अमेरिका-जर्मनी समेत 10 देशों के राजदूत को हटाने का आदेश दिया
    तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शनिवार को कहा कि उन्होंने 10 विदेशी राजदूतों को ‘अवांछित व्यक्ति’ घोषित करने का आदेश दिया जिन्होंने जेल में बंद एक परोपकारी कारोबारी की रिहाई की मांग की है. अंकारा में अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत दस देशों के राजदूतों ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बयान जारी कर कारोबारी और परोपकारी उस्मान कवाला के मामले के निस्तारण की मांग की है जो एक अपराध के मामले में दोषी करार नहीं दिये जाने के बाद भी 2017 से जेल में हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. फिल्म ‘कूझांगल’ ऑस्कर से बस 2 कदम दूर, भारत की ओर से ऑफिशियल एंट्री के लिए सेलेक्ट
    तमिल फिल्म ‘कूझांगल’ (Koozhangal) को 94वें एकेडमी पुरस्कारों (94th Academy Awards) के लिए भारत की तरफ से आधिकारिक प्रवृष्टि के लिए चयनित किया गया है. इसका निर्देशन विनोतराज पी. एस. (Vinotaraj PS) ने किया है. यह फिल्म शराब पीकर पत्नी से मारपीट करने वाले एक पति की कहानी पर आधारित है, जिससे तंग आकर उसकी पत्नी घर छोड़कर चली जाती है और फिर वह व्यक्ति अपने छोटे बच्चे को लेकर उसे ढूंढकर वापस लाने के लिए निकलता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Amit shah, Jammu and kashmir

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर