Home /News /nation /

टीकाकरण को एक साल पूरा, 1999 मुंबई ब्‍लास्‍ट के आरोपी की मौत, जानें टॉप 10 खबरें

टीकाकरण को एक साल पूरा, 1999 मुंबई ब्‍लास्‍ट के आरोपी की मौत, जानें टॉप 10 खबरें

टीकाकरण को एक साल पूरा. (File pic)

टीकाकरण को एक साल पूरा. (File pic)

जमुंबई में 1993 को हुए सीरियल ब्लास्ट ( 1993 Mumbai Serial Blast) के आरोपी सलीम गाजी (Salim Ghazi) की शनिवार को कराची (Karachi) में मौत हो गई है. समाचार एजेंसी एएनआई ने मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी. सलीम गाजी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) ग्रुप के सदस्य डॉन छोटा शकील (Chota Shakeel) का करीबी था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अब भी कहर बरपा रहा है. कोरोना वायरस (Covid 19 in India) से निपटने के लिए भारत में 16 जनवरी, 2021 को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) की शुरुआत की गई थी. वहीं मुंबई में 1993 को हुए सीरियल ब्लास्ट ( 1993 Mumbai Serial Blast) के आरोपी सलीम गाजी (Salim Ghazi) की शनिवार को कराची (Karachi) में मौत हो गई है. जानें टॉप 10 खबरें…

1. Corona Vaccination: कोरोना टीकाकरण अभियान को 1 साल पूरा, 156 करोड़ से अधिक लगी डोज
दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अब भी कहर बरपा रहा है. कोरोना वायरस (Covid 19 in India) से निपटने के लिए भारत में 16 जनवरी, 2021 को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) की शुरुआत की गई थी. इस अभियान को पूरे एक साल हो गए हैं. इस एक साल की अवधि के आंकड़े काफी संतोषजनक हैं. ये बताते हैं कि देश में बड़ी आबादी को कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जा रहा है. भारत में अब तक 156 करोड़ (1,56,37,32,297) से भी अधिक कोरोना वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी हैं. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

2. 1993 Mumbai Blast के आरोपी सलीम गाजी की कराची में मौत, छोटा शकील का था करीबी
मुंबई में 1993 को हुए सीरियल ब्लास्ट ( 1993 Mumbai Serial Blast) के आरोपी सलीम गाजी (Salim Ghazi) की शनिवार को कराची (Karachi) में मौत हो गई है. समाचार एजेंसी एएनआई ने मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी. सलीम गाजी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) ग्रुप के सदस्य डॉन छोटा शकील (Chota Shakeel) का करीबी था और वह पिछले कई दिनों से बीमार चल रहा था. सलीम गाजी मुंबई ब्लास्ट (Mumbai Blast) का एक बड़ा आरोपी था लेकिन ब्लास्ट के बाद दाऊद इब्राहिम और दूसरे साथियों के साथ वह भागने में कामयाब रहा था. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

3. रेस्तरां, बार, शॉपिंग मॉल को खुला रखने और स्कूलों को बंद रखने का कोई मतलब नहीं: विश्व बैंक
विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक जैमे सावेद्रा के अनुसार महामारी को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का अब कोई औचित्य नहीं है और भले ही नयी लहरें आएं स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय ही होना चाहिए. सावेद्रा की टीम शिक्षा क्षेत्र पर कोविड-19 के प्रभाव पर नजर रख रही है. उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि स्कूलों को फिर से खोलने से कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है और स्कूल “सुरक्षित स्थान” नहीं हैं. सावेद्रा ने कहा कि लोक नीति के नजरिए से बच्चों के टीकाकरण तक इंतजार करने का कोई मतलब नहीं है, क्योंकि इसके पीछे कोई विज्ञान नहीं है. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

4. Uttarakhand Chunav: उत्तराखंड की धामी कैबिनेट से हरक सिंह रावत बर्खास्त, थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Elections 2022) में भी मतदान से पहले उथलपथल जारी है, यूपी में मंत्रियों और विधायकों के पार्टी बदलने के बाद अब देहरादून (Dehradoon) में भी सियासी पारा चढ़ गया है. कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत (Minister Harak Singh Rawat) और विधायक उमेश शर्मा काउ (MLA Umesh Kau) बागी हो गए हैं, लेकिन बीजेपी ने भी सख्त रूप अख्तियार करते हुए उन्हें बर्खास्त कर दिया है. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

5. UP में दलबदलू नेताओं से भाजपा को परेशानी नहीं, 300 से अधिक सीटें जीतने का भरोसा: पार्टी सूत्र
भाजपा के सूत्रों ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में पार्टी छोड़कर जा रहे नेताओं को लेकर वह चिंतित नहीं है क्योंकि उसे लगता है कि उसके पास ओबीसी समुदायों के पर्याप्त वरिष्ठ नेता हैं. इतना ही नहीं, सूत्रों ने बताया कि भाजपा को भरोसा है कि वह राज्य में होने जा रहे आगामी विधानसभा चुनावों में 300 से ज्यादा सीटें हासिल करेगी. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

6. क्या पंजाब में आगे बढ़ेगी चुनाव की तारीख? CM चन्नी के बाद BJP, अकाली दल ने EC से की ये मांग
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) ने निर्वाचन आयोग से गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की अपील की है. गुरु रविदास की जयंती 16 फरवरी को है. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

7. Omicron से पीड़ित व्यक्ति 24 घंटे के अंदर फैलाने लगता है कोरोना, जानें इसकी बड़ी वजह
देश और दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) के कारण कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले बेहद तेज रफ्तार से बढ़े हैं. यह वेरिएंट 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है और करोड़ों लोगों को कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित कर चुका है. कई वैज्ञानिक रिसर्च और अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना वायरस (Coronavirus) के पिछले अन्य वेरिएंट्स की तुलना कई गुना तेजी से लोगों को संक्रमित करता है. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

8. COVID-19: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच भारत की R Value गिरकर 2.2 हुई, जानें क्या है इसका मतलब
भारत में ‘आर-वैल्यू’ सात जनवरी से 13 जनवरी के बीच 2.2 दर्ज की गई जो पिछले दो हफ्तों से कम है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के प्रारंभिक विश्लेषण में यह बात सामने आई है. ‘आर-वैल्यू’ यह बताती है कि कोविड-19 कितनी तेजी से फैल रहा है. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

9. कपिल देव का बड़ा बयान- विराट कोहली को अहंकार छोड़कर सपोर्ट करना होगा, लेकिन क्यों?
विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 और वनडे के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है. वे अब 19 जनवरी से केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में खेलते हुए दिखाई देंगे. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज (India vs South Africa) शुरू हो रही है. इस बीच पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने कोहली काे लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि जब से उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ी थी, तब से वे दबाव में थे. अब वे खुलकर खेल सकेंगे. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

10. U-19 World Cup : इंग्लैंड की कातिलाना गेंदबाजी, बांग्लादेश को 97 रन पर समेटा
इंग्लैंड के युवा पेसर जोशुआ बॉयडन (Joshua Boyden) ने रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (Under-19 World Cup) के ग्रुप-ए मैच में बांग्लादेश के खिलाफ कातिलाना गेंदबाजी की. उन्होंने मात्र 16 रन देकर 4 विकेट झटके जिससे बांग्लादेशी टीम महज 97 रन पर सिमट गई. इसके बाद इंग्लैंड अंडर-19 टीम ने 25.1 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. (यहां जानें टॉप 10 खबरें)

Tags: Corona vaccine, Coronavirus

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर