• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • बोम्‍मई होंगे कर्नाटक के CM, भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, पढ़ें टॉप 10 खबरें

बोम्‍मई होंगे कर्नाटक के CM, भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, पढ़ें टॉप 10 खबरें

बसवराज बोम्‍मई होंगे कर्नाटक के नए सीएम. (File pic)

बसवराज बोम्‍मई होंगे कर्नाटक के नए सीएम. (File pic)

कर्नाटक के नए सीएम की नियुक्ति से लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री के भारत दौरे तक की सभी प्रमुख खबरें यहां पढि़ए...

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. बसवराज बोम्मई कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री (Karnataka CM Basavaraj Bommai) होंगे. भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को यह ऐलान किया. वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) दो दिवसीय भारत यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा अफगानिस्तान (Afghanistan) में तेजी से बदल रही सुरक्षा स्थिति पर विमर्श और क्वाड तंत्र के तहत हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को विस्तारित करने जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे.

    1. बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, आज सुबह 11 बजे लेंगे शपथ
    बसवराज बोम्मई कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री (Karnataka CM Basavaraj Bommai) होंगे. भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को यह ऐलान किया. पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येडियुरप्पा के सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री के चयन की प्रक्रिया के लिए मंगलवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व के पर्यवेक्षक केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और जी किशन रेड्डी भी शामिल हुए थे. बोम्मई बुधवार सुबह 11 बजे मंत्री पद की शपथ लेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भारत, पीएम मोदी और अजीत डोभाल से करेंगे मुलाकात
    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) दो दिवसीय भारत यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा अफगानिस्तान (Afghanistan) में तेजी से बदल रही सुरक्षा स्थिति पर विमर्श और क्वाड तंत्र के तहत हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को विस्तारित करने जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे. बुधवार को ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) से मिलेंगे. दो देशों के अपने दौरे के तहत कुवैत रवाना होने से पहले उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से भी मिलने का कार्यक्रम है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस प्रमुख, 3 महीने के लिए मिली ये शक्ति
    सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर (Delhi police commissioner) नियुक्त किया गया है. स्वतंत्रता दिवस से पहले मोदी सरकार का यह बड़ा बदलाव है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनते ही राकेश अस्थाना को विशेष शक्तियां भी मिल गई हैं. एलजी अनिल बैजल ने हाल ही में एक आदेश पारित किया था जिसमें दिल्ली पुलिस प्रमुख को तीन महीने के लिए विशेष अधिकार दिए गए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. महाराष्ट्र में बारिश का कहर : मृतक संख्या बढ़कर 207 हुई, 11 लोग हैं लापता
    महाराष्ट्र में वर्षा जनित घटनाओं में मृतक संख्या मंगलवार को बढ़कर 207 हो गई है. सबसे अधिक प्रभावित रायगढ़ जिले में अकेले करीब 100 लोगों की मृत्यु हुई है, जबकि 11 लोग अब भी लापता हैं. राज्य सरकार ने यह जानकारी दी. पिछले सप्ताह भारी बारिश से भीषण बाढ़ और राज्य में विशेषकर तटीय कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन की घटनाएं हुईं. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पिछले सप्ताह से भारी बारिश और बाढ़ के कारण मारे गए 207 लोगों में सबसे अधिक 95 रायगढ़ जिले से हैं. इसके बाद सतारा में 45, रत्नागिरी में 35, ठाणे में 12, कोल्हापुर में सात, मुंबई उपनगर में चार, पुणे में तीन, सिंधुदुर्ग, वर्ध और अकोला जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. चिंता: 10 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमण दर वाले जिलों की संख्‍या 46 से 54 हुई
    सरकार ने मंगलवार को कहा कि 10 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमण (corona infection) दर वाले जिलों की संख्या पिछले सप्ताह 46 से बढ़कर 54 हो गई है और कोविड-19 के औसत दैनिक मामलों में कमी आने की दर भी धीमी हुई है, जो चिंता का कारण है. अधिकारियों ने कुछ देशों में कोविड-19 (COVID 19) के मामलों में बढ़ोत्तरी का उल्लेख करते हुए कहा कि हालांकि भारत में दैनिक मामलों में लगातार कमी आ रही है लेकिन महामारी अब तक खत्म नहीं हुई है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 26 जुलाई को समाप्त सप्ताह में 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिले पिछले सप्ताह (14-20 जुलाई) के 46 से बढ़कर 54 हो गए, जो चिंता का विषय है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. जानलेवा कोविड-19 से बचाव में 93 प्रतिशत तक कारगर है 'कोविशील्ड' वैक्सीन, मृत्यु दर में आई में भी आई कमी
    जानलेवा वायरस कोरोना (Coronavirus) से बचने का सबसे कारगर तरीका वैक्सीन (Vaccine) ही है. इस समय देश में मुख्य रूप से कोविशील्ड (covishield) और कोवैक्सीन की डोज लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए लगाई जा रही है. अब तक देशभर में करीब 45 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है. अब कोविशील्ड को लेकर सरकार ने कुछ खुलासे किए हैं. मंगलवार को सरकार की तरफ से जानकारी दी गई कि कोरोना से बचाव में कोविशील्ड 93 प्रतिशत तक कर कारगर है जबकि इससे मृत्यु दर में 98 प्रतिशत तक की कमी पाई गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का डबल फायदा, केंद्र ने महंगाई भत्‍ते के बाद HRA में भी की बढ़ोतरी
    केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को बेसिक सैलरी का 28 फीसदी कर दिया है. नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. केंद्र सरकार ने इसके बाद अब हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ा (HRA Hike) दिया है. सरकार ने ये आदेश 7 जुलाई 2021 को ही पारित कर दिया है. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Government Employees) को डबल फायदा मिल सकता है. आसान शब्‍दों में समझें तो सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने के साथ ही एचआरए को भी रिवाइज किया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. UP: ओवैसी शुरू करेंगे सम्मेलन, सपा-बसपा से गठबंधन पर ये है पार्टी का रुख
    यूपी में इन दिनों जातियों के नाम पर सम्मेलन की सियासत ज़ोरों पर चल रही है. बीएसपी के साथ ही बीजेपी और समाजवादी पार्टी सम्मेलनों के ज़रिये ब्राह्मणों को रिझाने की मुहिम छेड़े हुए हैं. इन बड़ी पार्टियों की उठापटक के बीच असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी अगले महीने से मंडलों में सम्मेलन की शुरुआत करने जा रही है. मंडल स्तर पर होने वाले इन सम्मेलनों में खुद पार्टी मुखिया ओवैसी भी शामिल होंगे. हालांकि एमआईएम के सम्मेलन किसी जाति विशेष को फोकस करने के बजाय सभी के लिए होंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. Rajasthan: सचिन पायलट दिल्ली रवाना, गहलोत सरकार के मंत्रियों में मची खलबली!
    राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट दिल्ली के लिए मंगलवार को फिर से रवाना हो गए. माना जा रहा है कि पायलट शीर्ष नेताओं से मिलेंगे. इधर, राजस्थान में गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा के साथ मंत्रियों में खलबली है. उन्हें कुर्सी जाने का डर सता रहा है. कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन कल कांग्रेस विधायकों से वन टू वन मुलाकात करेंगे. दिल्ली में केसी वेणुगोपाल ने आज राहुल गांधी से मिले दिल्ली में और राजस्थान के मसले पर चर्चा की. जिन मंत्रियों को हटाए जाने की चर्चा है उनमें से एक भंवरसिंह भाटी ने सफाई दी कि उनका भरोसा पार्टी हाईकमान पर है, जो ठीक लगेगा वो करेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. The Hundred: स्मृति मंधाना ने छक्का लगाकर जिताया टीम को मैच, 39 गेंदों में नाबाद 61 रन ठोके
    इंग्लैंड में खेले जा रहे The Hundred टूर्नामेंट में भारतीय महिला खिलाड़ियों का डंका बज रहा है. जेमिमा रोड्रिग्स के बाद अब भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने भी इस टूर्नामेंट में अपना जलवा दिखाया है. मंधाना साउदर्न ब्रेव वीमेन टीम (Southern Brave Women) के लिए खेल रही हैं जिन्होंने मंगलवार को वेल्श फायर वीमेन (Welsh Fire Women) की गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. मंधाना ने महज 39 गेंदों में नाबाद 61 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई और अपनी ताबड़तोड़ पारी में 3 छक्के और 5 चौके लगाए. मंधाना का स्ट्राइक रेट 156 से ज्यादा का रहा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज