Home /News /nation /

एमएस धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, जानें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एमएस धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, जानें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

धोनी की मेंटॉर के रूप में हुई वापसी.

धोनी की मेंटॉर के रूप में हुई वापसी.

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की भी टीम इंडिया में ‘वापसी’ हुई है. धोनी की वापसी बतौर खिलाड़ी नहीं बल्कि मेंटॉर के तौर पर हुई है. देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें यहां पर पढ़ें...

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. चयनकर्ताओं ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए बेहद ही संतुलित टीम चुनी है जिसमें अनुभव और युवा जोश दोनों को तरजीह दी गई है. हालांकि सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की भी टीम इंडिया में ‘वापसी’ हुई है. धोनी की वापसी बतौर खिलाड़ी नहीं बल्कि मेंटॉर (MS Dhoni Team India Mentor) के तौर पर हुई है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) को संबोधित करने अमेरिका जाएंगे.

    1. T20 World Cup 2021: धोनी को BCCI ने मेंटॉर क्यों बनाया, क्या टीम इंडिया के कोच बनने वाले हैं माही?
    टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. चयनकर्ताओं ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए बेहद ही संतुलित टीम चुनी है जिसमें अनुभव और युवा जोश दोनों को तरजीह दी गई है. हालांकि सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की भी टीम इंडिया में ‘वापसी’ हुई है. धोनी की वापसी बतौर खिलाड़ी नहीं बल्कि मेंटॉर (MS Dhoni Team India Mentor) के तौर पर हुई है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम के अलावा चयनकर्ताओं ने धोनी को मेंटॉर घोषित किया. धोनी को बीसीसीआई ने मेंटॉर क्यों बनाया, क्या है बीसीसीआई का प्लान? ये सवाल हर क्रिकेट फैन के जहन में उठ रहे होंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. UN महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, जो बाइडन से भी होगी मुलाकात
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) को संबोधित करने अमेरिका जाएंगे. पिछले साल कोविड-19 के चलते पीएम मोदी ने वर्चुअल रूप से महासभा को संबोधित किया था. सूत्रों के मुताबिक 25 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी UN महासभा को संबोधित करने वाले हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. तमिलनाडु विधानसभा में सीएए विरोधी प्रस्ताव पारित-कानून को निरस्त करने का आग्रह
    तमिलनाडु (tamil nadu) विधानसभा ने नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए), 2019 (CAA Law) के खिलाफ एकमत होकर प्रस्ताव पारित किया है और केंद्र (central government) से इस कानून को निरस्त करने की अपील की है. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) जो इस प्रस्ताव को लेकर सदन में पहुंचे थे, उन्होंने केंद्र सरकार से इस कानून को निरस्त करने की अपील की ताकि देश में एकता और सांप्रदायिक सौहार्द्र बना रहे. स्टालिन ने दावा किया कि नागरिक संशोधन अधिनियम शरणार्थियों को उनके धर्म और राष्ट्रीयता के आधार पर अलग करने का तरीका है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. Assam Boat Accident News: ब्रह्मपुत्र नदी में भीषण हादसा, दो नावों में टक्कर, 40 लोगों को बचाया गया, कई लापता
    असम की ब्रह्मपुत्र नदी में भीषण नाव हादसा हुआ है. यहां यात्रियों से भरी दो नावों में टक्कर हो गई. हादसे के बाद कई लोगों के लापता होने की खबर है. यह हादसा राज्य के जोरहट जिले के नीमतीघाट पर हुआ है. बताया जा रहा है कि दोनों नावों में 100 से ज्यादा यात्री सवार थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना पर दुख जताया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. भारतीय सेना को नहीं चीन पर भरोसा, इसीलिए धीरे-धीरे सुलझ रहा LAC विवाद: सूत्र
    डेढ़ साल से भारत और चीन (India and China) के बीच जारी वास्तविक नियंत्रण रेखा विवाद (LAC Dispute) को जमीन पर सुझाने की कोशिशें जारी हैं. लेकिन इसकी रफ्तार थोड़ी धीमी रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि भारतीय सेना को चीनी सेना पर भरोसा नहीं. क्योंकि चीन बातचीत की मेज पर कुछ होता है और उसके बाद कुछ और. लिहाजा ड्रैगन की हर चाल को समझते हुए भारत हर कार्रवाई बहुत सोच समझ कर और जमीन पर पुष्टि करने के बाद ही कर रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. ट्रेनों में देरी का कारण नियंत्रण से बाहर होने की बात साबित न होने पर रेलवे जिम्मेदार: SC
    उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने एक अहम आदेश में कहा है कि हर एक यात्री का समय ‘कीमती’ है और जब तक यह साबित नहीं हो जाता कि ट्रेनों में देरी होने का कारण उसके नियंत्रण से बाहर था, रेलवे मुआवजे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है. न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) के आदेश के खिलाफ उत्तर पश्चिम रेलवे की अपील को स्वीकार करने से इनकार कर दिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. पर्सनल लॉ बोर्ड की मुसलमानों से अपील, शादी में दहेज नहीं लड़कियों को प्रॉपर्टी में दें हिस्‍सा
    ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (All India Muslim Personal Law Board) की इस्लाहे मुआशरा (समाज सुधार) कमेटी की मंगलवार को हुई अहम बैठक में कई मसलों पर चर्चा की गई. बैठक के दौरान बोर्ड के अध्‍यक्ष मौलाना राबे हसनी नदवी ने कहा कि मुझे बहुत अफसोस होता है कि मुसलमानों (Muslims) ने इस्‍लाम धर्म (Islam Religion) को केवल नमाज तक ही सीमित कर दिया है. पिछले कई सालों से सामाजिक मामलों की उपेक्षा की जा रही है और इस ओर किसी का भी ध्‍यान नहीं है. उन्‍होंने कहा कि शादियों में दहेज देने के बजाए लड़कियों को प्रॉप‍र्टी में उनका असल हक दिए जाने की जरूरत है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. भारत में अब तक लगाए गए कोविड-19 टीके की कुल संख्या 71 करोड़ के पार हुई: सरकार
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry) ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक लगाए गए कोविड-19-रोधी टीके (anti-Corona vaccine) की कुल खुराक 71 करोड़ को पार कर गई है. बुधवार शाम सात बजे तक 73 लाख (73,80,510) से अधिक खुराक दी गई. हालांकि, देर रात तक आने वाली अंतिम रिपोर्ट के आने तक दैनिक टीकाकरण संख्या बढ़ने की उम्मीद है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, मिलेंगे 56 नए C-295MW ट्रांसपोर्टर विमान, कैबिनेट ने दी मंजूरी
    भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के लिए नए ट्रांसपोर्टर विमानों की खरीद को कैबिनेट से हरी झंडी मिल गई है. भारतीय वायुसेना के पुराने हो चुके विमानों की जगह नए उन्नत और आधुनिक विमानों से बदलने की प्रक्रिया लगातार जारी है. लंबे समय से भारतीय वायुसेना में सेवाए दे रहे एवरो छोटे ट्रांसपोर्टर विमानों की जगह अब स्पेन के C-295MW लेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. थियेटर कमांड को बनने में अभी और लगेगा तकरीबन 3 साल का वक्त
    भारतीय सेना (Indian Army) अभी अपने आधुनिकीकरण के दौर से गुजर रही है. तीनों सेना के बीच बेहतर तालमेल बनाने के लिए थियेटर कमांड बनाने की प्रक्रिया पिछले कुछ सालों से जारी है. चूंकि तीनों सेना को थियेटर में बांटना एक चुनौती पूर्ण काम है लिहाजा अब थियेटर कमांड को अस्तित्व में आने में तकरीबन तीन साल का समय और लगेगा. सरकारी सूत्रों के मुताबिक थिएटर कमांड के लिए कमांडर इन चीफ (Commander-in-chiefs) बनाने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Coronavirus, M s dhoni, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर