भारत में कोरोना एक्टिव केस 11 लाख के पार, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

जिन राज्यों में सबसे ज्यादा केस हैं, उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश शामिल हैं.

जिन राज्यों में सबसे ज्यादा केस हैं, उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश शामिल हैं.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 11 अप्रैल 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस ने रविवार को मरीजों की संख्या के पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. चार राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस मिले. जिसके बाद एक्टिव केस 11 लाख के पार हो गए हैं. जिन राज्यों में सबसे ज्यादा केस हैं, उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश शामिल हैं. महाराष्ट्र में पहली बार यह संख्या 63 हजार के पार चली गई. यहां 63,294 संक्रमित मिले. प्रदेश में 349 मौतें हुई हैं. दूसरी ओर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच ‘टीका उत्सव’ अभियान को कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत बताया है. पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए कई सुझाव दिए. साथ ही व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर स्वच्छता अपनाने पर जोर देने को कहा.

इसके साथ ही पढ़िए, 11 अप्रैल की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक ही पेज पर...

1. भारत में पहली बार कोरोना एक्टिव केस 11 लाख के पार, 5 राज्‍यों में 70% मामले

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 1.52 लाख नये मामले सामने आने के बाद देश में इसके उपचाराधीन मरीजों की संख्या पहली बार 11 लाख के आंकड़े को पार कर गई. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत की और इसे कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत बताया. उपचाराधीन मरीजों की संख्या 12 फरवरी को सबसे कम थी, जो 1,35,926 थी, जबकि इसकी सर्वाधिक संख्या 18 सितंबर 2020 को थी. तब यह संख्या 10,17,754 थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
2. IPL 2021: नीतीश राणा और राहुल त्रिपाठी के अर्धशतक से जीता केकेआर, हैदराबाद को लगातार तीसरी बार हराया

आईपीएल (IPL 2021) में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने शानदार शुरुआत की है. केकेआर ने अपने पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 10 रन से हराया. केकेआर ने पहले खेलते हुए नीतीश राणा (Nitish Rana) और राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) के अर्धशतक के सहारे 6 विकेट पर 187 रन बनाए. जवाब में हैदराबाद की टीम 5 विकेट पर 177 रन ही बना सकी. आईपीएल इतिहास में केकेआर ने हैदराबाद के खिलाफ लगातार तीसरी जीत दर्ज की. पिछले सीजन के दोनों मुकाबलों में भी केकेआर को जीत मिली थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. दिल्ली के लोगों की जान बचाने के लिए घुटने टेकेंगे, हाथ भी जोड़ेंगे: केजरीवाल



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejariwal) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की उपलब्धता को लेकर आज तक से खास बातचीत में कहा कि हम सबको साथ लेकर चलेंगे. जहां किसी के सामने घुटने टेकने पड़ेंगे, अपने दिल्ली के लोगों की जान बचाने के लिए हम घुटने टेकेंगे, हाथ जोड़ने पड़ेंगे तो हाथ भी जोड़ेंगे. कहीं से भीख मांगकर वैक्सीन लानी पड़ेगी तो मैं दिल्ली के लोगों के लिए खुद जाकर भीख मांगकर वैक्सीन लेकर आऊंगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. BJP कार्यकर्ताओं की मौत पर अमित शाह बोले- हमारी सरकार में सुरक्षित रहेंगे TMC के लोग

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों (West Bengal Assembly Elections) के पांचवें चरण के प्रचार के लिए रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit shah) ने राज्य में कई जिलों में रोड शो और रैलियां की. रैलियों के बाद अमित शाह ने उत्तर 24 परगना जिले के कमरहटी में एक टाउन हॉल में बैठक की. इस बैठक में अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल का मुख्यमंत्री केवल 'भूमि पुत्र' ही बनेगा. गृह मंत्री ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में अब तक बीजेपी के 130 कार्यकर्ता मारे गए, लेकिन एक भी गिरफ्तारी नहीं हुई. बीजेपी के सत्ता में आने के बाद एक भी टीएमसी कार्यकर्ता नहीं मारा जाएगा. अगर ऐसा कुछ होता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.' (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. महाराष्‍ट्र में लगेगा सख्‍त लॉकडाउन? CM उद्धव की बैठक खत्म, 1-2 दिन में फैसला

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का कहर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच, महाराष्‍ट्र (Lockdown) सरकार ने रविवार को लॉकडाउन लगाने के फैसले को लेकर राज्‍य कोविड टास्क फोर्स के साथ एक अहम बैठक की. महामारी पर चर्चा के दौरान मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे 8 दिन के लॉकडाउन के पक्ष में दिखे. जबकि टास्क फोर्स के कुछ सदस्यों का कहना है कि कोरोना की चेन को ब्रेक करने के लिए 14 दिनों के कड़े लॉकडाउन की जरूरत है. महाराष्ट्र में लॉकडाउन को लेकर एक से दो दिन में फैसला हो सकता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. ‘टीका उत्सव’ कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच ‘टीका उत्सव’ अभियान को कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत बताते हुए वायरस से मुकाबला करने के लिए जनता को अनेक सुझाव दिए और साथ ही व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर स्वच्छता अपनाने पर जोर देने को कहा. मोदी ने कहा, ‘‘आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले (Jyotiba Phule) जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं. यह ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा.’’ (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. अयोध्या: सितंबर तक पूरा हो जाएगा राम मंदिर की नींव भरने का काम, एक फीट मोटी होगी लेयर

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) का काम कितना हुआ. अभी मंदिर निर्माण का कार्य किस चरण तक पहुंचा है, इस बात को जानने के लिए राम भक्त उत्सुक हैं. अयोध्या के सर्किट हाउस में राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक संपन्न हुई. इसके बाद राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर की नींव भराई का काम शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग फील्ड मटेरियल की भराई शुरू हो चुकी है और एक फीट की लेयर बनने के बाद 10 से 12 टन के रोलर उस पर चलाए जाएंगे ताकि लगभग 2 मिली मीटर तक लेयर बैठ जाए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने के सवाल पर अनुराग ठाकुर ने दिया क्या जवाब, जानिए

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के बढ़ते दामों के साथ ही इसे जीएसटी (GST) के दायरे में लाने को लेकर मांग उठ रही है. इसे लेकर कुछ दिनों पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) का बयान आया था. अब इसको लेकर एक अंग्रेजी चैनल से बात करते हुए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thaukur) ने भी कुछ संकेत दिए हैं. पेट्रोल-डीजल पर अलग-अलग राज्यों में ऊंचे टैक्स को लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि अगर राज्य सहमत हों तो उन्हें इस बारे में आगे बढ़कर चर्चा करने का प्रस्ताव लाना चाहिए. उन्हें परिषद की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा करके खुशी होगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. अनुष्का शर्मा कर रही हैं इरफान खान के बेटे को लॉन्च, रिलीज हुआ बाबिल की फिल्म ‘Qala’ का टीजर

दिवंगत अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) के बेटे बाबिल खान (Babil Khan) भी अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए फिल्मों में ही करियर बना रहे हैं. बता दें, बाबिल फिल्म 'काला (Qala)' से फिल्मी दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं और इस फिल्म का टीजर भी आज रिलीज कर दिया गया है. रिलीज के साथ ही फिल्म का टीजर सोशल मीडिया पर धमाल मचाने लगा है. इस फिल्म को प्रोड्यूस बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा कर रही हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. सावधान! WhatsApp की सभी नोटिफिकेशन को पढ़ कर रिप्लाई कर दे रहा है ये खतरनाक ऐप, तुरंत करें डिलीट

आजकल स्मार्टफोन में कई फर्जी और मैलवेयर (Malware) ऐप्स के ज़रिए आपके प्राइवेट डेटा को हैक करने का प्रचलन बढ़ गया है. ऐसी ही ऐप्ल आजकल काफी चर्चा में है. ये ऐप्स आपको मुफ्त की सर्विस देने के नाम पर, आपके फ़ोन से कई प्राइवेट डेटा को लीक करती है. दरअसल आजकल एक ऐप को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है. ये ऐप आपके वॉट्सऐप मैसेजेज की निगरानी करता है, इसके साथ ही ये आपके वॉट्सऐप की सभी नोटिफिकेशन को भी रीड करता है. इतना ही नहीं ये ऐप आपके वॉट्सऐप के मैसेजेज को दूर बैठे हैकर्स को भी भेज देता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज