देश

सरकारी कर्मचारियों का 2 साल के लिए बढ़ा LTA, पढ़ें 11 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) डांवाडोल हो चुकी है. इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को त्‍योहारी सीजन में बड़ा तोहफा (Festive Gift) दिया है
कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) डांवाडोल हो चुकी है. इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को त्‍योहारी सीजन में बड़ा तोहफा (Festive Gift) दिया है

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 11 अक्टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 6:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के हाथरस में 14 सितंबर को दलित युवती के साथ हुई कथित सामूहिक बलात्कार (Gang Rape) की घटना की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है. रविवार को सीबीआई (CBI) की टीम जांच की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले चंदपा पुलिस स्टेशन पहुंची. दूसरी ओर, केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूलों को क्रमिक तरीके से पुन: खोलने की मंजूरी दे दी है, लेकिन दिल्ली, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों ने अभी स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला किया है. वहीं, हरियाणा और मेघालय जैसे कुछ राज्य अभी इस बारे में कुछ तय नहीं कर पाए हैं और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हालात का आकलन कर रहे हैं. इसके साथ ही पढ़ें 11 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें एक साथ एक ही पेज पर...

1. केंद्र का त्‍योहारों से पहले ही सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, दो साल के लिए बढ़ाया LTA
>>कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) डांवाडोल हो चुकी है. इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को त्‍योहारी सीजन में बड़ा तोहफा (Festive Gift) दिया है. कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बताया कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए लीव ट्रैवेल अलाउंस (LTA) की सुविधा दो साल तक के लिए बढ़ा दी है. (पढ़ें पूरी खबर)

2. हाथरस कांड: पीड़ित परिवार ने रात में लखनऊ जाने से किया इनकार, CBI की टीम पहुंची थाने
>>उत्तर प्रदेश के हाथरस में 14 सितंबर को दलित युवती के साथ हुई कथित सामूहिक बलात्कार (Gang Rape) की घटना की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है. रविवार को सीबीआई (CBI) की टीम जांच की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले चंदपा पुलिस स्टेशन पहुंची है. बताया जा रहा है कि सीबीआई टीम के साथ फोरेंसिक टीम भी मौजूद रहेगी. वहीं, सोमवार सुबह पीड़िता के गांव पहुंच कर घटनास्थल का निरीक्षण कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक 15 दिन तक सीबीआई की टीम हाथरस में रुक कर मामले की जांच करेगी. (पढ़ें पूरी खबर)



3. युवा आबादी या रिकॉर्ड? आखिरकार क्या है भारत में कोरोना डेथ रेट में कमी का कारण
>>भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है. 1.3 बिलियन आबादी वाले देश में कोरोना के 7 मिलियन से ज्यादा मामले दर्ज किए जा हैं. दुनिया में अमेरिका (Coronavirus in US) के बाद भारत दूसरा सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला देश है, हालांकि भारत की आबादी को देखते हुए प्रति 10 लाख टेस्ट के हिसाब से टेस्ट की संख्या अभी भी बहुत कम है. इन सबके बीच गौर करने वाली बात ये है कि बाकि देशों की तुलना में भारत में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा (INDIA CORONAVIRUS DEATH TOLL) काफी कम है. (पढ़ें पूरी खबर)

4. Bihar Election: भाजपा ने दूसरे चरण के लिए जारी की 46 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव
>>बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के दूसरे चरण के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. भाजपा की इस लिस्‍ट में 46 नाम शामिल हैं. इस बार बिहार में भाजपा 121 सीटों पर चुनावी मैदान में है. जबकि वह अब तक वह पहले और दूसरे चरण को मिलाकर अब तक 75 उम्‍मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. अगर दूसरी लिस्‍ट की बात करें तो उसने अपने तीन विधायकों को टिकट नहीं दी है. वहीं, भाजपा ने अपने प्रदेश प्रवक्ता निखिल आनंद को मनेर से टिकट दिया है. (पढ़ें पूरी खबर)

5. पायल घोष ने पीएम मोदी से लगाई गुहार- 'ये माफिया गैंग मुझे मार डालेगा, मुझे...'
>> एक्ट्रेस पायल घोष (Payal Ghosh) इन दिनों फिल्ममेकर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) पर लगाए यौन शोषण के आरोपों के चलते सुर्खियों में बनी हुई हैं. एक्ट्रेस ने अनुराग कश्यप (#MeToo on Anurag Kashyap) को लेकर एक ट्वीट किया था, जिसके बाद बॉलीवुड में हर तरफ खलबली मची गई थी. अपने ट्वीट में एक्ट्रेस ने अनुराग कश्यप पर गंभीर आरोप लगाए थे. इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी (PM Modi) और अमित शाह (Amit Shah) से सुरक्षा की मांग की थी. ऐसे में एक बार फिर पायल घोष ने एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने अपनी जान को खतरा बताया है. (पढ़ें पूरी खबर)

6. IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने दिल्ली को दी मात, सूर्यकुमार-डीकॉक ने दिलाई जीत
>>IPL 2020 के 27वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने मुंबई को 163 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे रोहित शर्मा की सेना ने 5 विकेट खोकर ही हासिल कर दिया. मुंबई ने 2 गेंद पहले जीत हासिल की. आखिरी ओवर में मुंबई को 7 रनों की दरकार थी और पोलार्ड-क्रुणाल पंड्या की जोड़ी ने आसानी से टीम को जीत दिला दी. मुंबई की जीत में डीकॉक और सूर्यकुमार यादव ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. (पढ़ें पूरी खबर)

7. महाराष्ट्र में फिर भड़की मराठा आरक्षण की चिंगारी, आज राज्यव्यापी बंद का ऐलान
>>महाराष्ट्र (Maharashtra) में मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) की चिंगारी एक बार फिर उठने लगी है. मराठा आरक्षण को लेकर कई मराठा संगठनों ने आज पूरे राज्य में बंद का आह्वान किया है. बंद का समर्थन कर रहे मराठा संगठनों ने उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार से नौकरी और शिक्षा में मराठियों को आरक्षण (Reservation) देने की मांग की है. (पढ़ें पूरी खबर)

8. ब्राजील में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1.5 लाख के पार, शीर्ष पर अब भी है अमेरिका
>>ब्राजील में कोरोनावायरस (Coronavirus in Brazil) से होने वाली मौत का आंकड़ा 1,50,000 से (Fifteen Million Died) ऊपर पहुँच गया है. हालांकि लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील में कोरोना महामारी का असर कम होता दिख रहा है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 1,50,198 पहुँच गई है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी(John Hopkins University) के अनुसार मौतों की संख्या के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ब्राजील का स्थान दूसरा है. (पढ़ें पूरी खबर)

9. आ गई किराये के आवास वाली नई स्‍कीम! प्रवासी मजदूरों के लिए 50,000 घर बनाएंगी ये तेल कंपनियां
>>कोरोना संकट के बीच एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में काम की तलाश में पहुंचे प्रवासी मजदूर (Migrant Workers) वापस अपने शहरों को लौट गए. इसके बाद प्रवासी मजदूरों की सुविधाओं को लेकर मंथन शुरू हुआ. इसी कड़ी में केंद्र सरकार (Central Government) ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को प्रवासी मजदूरों के लिए 50,000 मकान बनाने का निर्देश दिया है. पेट्रोलियम मंत्रालय ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL), गेल इंडिया लिमिटेड और ओएनजीसी को अपनी जमीनों पर प्रवासी श्रमिकों के लिए मकान बनाने को कहा है. (पढ़ें पूरी खबर)

10. महामारी के बीच स्कूलों को फिर से खोलने पर इन राज्यों ने नहीं किया फैसला
>>केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूलों को क्रमिक तरीके से पुन: खोलने की मंजूरी दे दी है, लेकिन दिल्ली, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों ने अभी स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला किया है. वहीं, हरियाणा और मेघालय जैसे कुछ राज्य अभी इस बारे में कुछ तय नहीं कर पाए हैं और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हालात का आकलन कर रहे हैं. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज