महाराष्ट्र में कोरोना की कम हुई रफ्तार, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 15 लाख 35 हजार 315 हो गई है जबकि जान गंवाने वालों का आंकड़ा 40,514 हो गया है.
महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 15 लाख 35 हजार 315 हो गई है जबकि जान गंवाने वालों का आंकड़ा 40,514 हो गया है.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 12 अक्टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 6:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के हाथरस (Hathras Case) जिले में 19 साल की लड़की से हुए कथित गैंगरेप और मौत के मामले में देश में आक्रोश जारी है. इस बीच लखनऊ में हाईकोर्ट की कार्यवाही में शामिल होकर पीड़ित परिवार देर रात वापस हाथरस पहुंच गया है. पीड़ित परिवार ने कहा है कि जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलेगा वे अपनी बेटी की अस्थियों का विसर्जन नहीं करेंगे. दूसरी ओर, देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) मामलों के बीच महाराष्ट्र से राहत भरी खबर सामने आई है. महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 (Covid-19) के सात हजार से कुछ ज्यादा ही मामले सामने आए हैं. इसी अवधि में नए मामलों से दोगुने से ज्यादा लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. इसके साथ ही पढ़ें 12 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. कोरोना पर राहत भरी खबर: महाराष्‍ट्र में 1 दिन में 7,089 नए केस और 15,656 मरीज ठीक हुए
>>महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 (Covid-19) के सात हजार से कुछ ज्यादा ही मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में बीते एक दिन में 7,089 नए मामले सामने आए हैं जबकि 165 लोगों की मौत हुई है. इसी अवधि में नए मामलों से दोगुने से ज्यादा लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. राज्‍य में आज 15,656 मरीजों की कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव आई है. महाराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या 15 लाख 35 हजार 315 हो गई है जबकि जान गंवाने वालों का आंकड़ा 40,514 हो गया है. राज्य में अब तक 12 लाख 81 हजार 896 लोग ठीक हुए हैं. राज्य में फिलाहल एक्टिव मामले 2 लाख 12 हजार 439 हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

2.GST काउंसिल की बैठक में मुआवजे पर नहीं बनी बात, राज्यों को खुद ही लेना होगा कर्ज
>>वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) की अगुवाई में जीएसटी काउंसिल की बैठक (GST Council Meeting) खत्म हो गई है. बैठक के दौरान जीएसटी कलेक्‍शन में कमी के कारण राज्‍यों को राजस्‍व नुकसान की भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति भुगतान को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका. दरअसल, क्षति​पूर्ति पर केंद्र की ओर से उपलब्ध कराए गए दो विकल्पों पर रात तक चली बैठक में सभी राज्य एकमत नहीं हुए. (पढ़ें पूरी खबर)



3. Bihar Polls 2020: तेजस्वी के 10 लाख नौकरियों के वादे पर बोले CM नीतीश- जो एक कैबिनेट मीटिंग तक नहीं ले सके...
>>बिहार की राजनीति (Bihar Politics) में अब चुनावी माहौल गर्म हो चुका है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने इशारों-इशारों में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) पर कटाक्ष किया है. सीएम नीतीश ने सोमवार को कहा कि जो लोग अपने कार्यकाल में एक कैबिनेट मीटिंग नहीं ले सके वो आज कह रहे हैं कि चुनाव जीतते ही 10 लाख नौकरियों की व्यवस्था की जाएगी! दरअसल तेजस्वी यादव ने वादा किया है कि अगर वो चुनाव जीतकर सत्ता में पहुंचते हैं तो पहली कैबिनेट मीटिंग में दस लाख नौकरियों की घोषणा करेंगे. (पढ़ें पूरी खबर)

4. लीबिया में बंधक बनाए गए सात भारतीय छूटे, आतंकवादियों ने पिछले महीने किया था किडनैप
>>लीबिया में अगवा किए गए 7 भारतीय नागरिकों को (Indian Citizens Abducted in Libya) को छुड़ा लिया गया है. ट्यूनीसिया में भारत के राजदूत पुनीत रॉय कुंडल ने इस खबर की पुष्टि कर दी है. इन सभी को 14 सितंबर को आतंकवादियों ने अगवा कर लिया था. भारतीयों के अगवा होने की खबर गुरूवार को आने के बाद से ही भारतीय विदेश मंत्रालय (External Affairs Ministry) और भारतीय दूतावास इनकी रिहाई की लगातार कोशिश में जुट गया था. ये लोग आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

5.‘चक दे’ गर्ल सागरिका घाटगे बनने वाली हैं मां, जहीर खान के घर आने वाली हैं खुशियां
>>बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के बाद अब ‘चक दे’ गर्ल सागरिका घाटगे (Sagarika Ghatge) मां बनने वाली हैं. मुंबई इंडियंस टीम के कोच और पूर्व क्रिकेटर जहीर खान (Zaheer Khan) के घर खुशियां ही खुशियां आने वाली हैं. जहीर अपनी पत्नी सागरिका घाटगे के साथ इस समय आईपीएल के कारण यूएई में हैं. हाल ही में जहीर खान के जन्मदिन के मौके पर सागरिका को एक ढीली ब्लैक ड्रेस में देखा गया था जिसमें उनका बेबी बंप भी दिख रहा था. (पढ़ें पूरी खबर)

6.IPL 2020: ओलों की तरह चलती कारों पर गिरे एबी डिविलियर्स के छक्‍के, रोका गया ट्रैफिक, Video
>>आईपीएल के 28वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 82 रन के बड़े अंतर से मात दी. इस बड़ी जीत में आरसीबी के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स का सबसे बड़ा योगदान रहा. शारजाह स्‍टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में उन्‍होंने कोहराम मचा दिया. उनके कोहराम के कारण कुछ समय के लिए सड़क पर ट्रैफिक तक रोकना पड़ गया था. (पढ़ें पूरी खबर)

7. प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, करना होगा इन पांच नियमों का पालन
>>दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने प्रदूषण (Pollution) के बढ़ते स्तर को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है. सोमवार को दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन साइट पर नियमों में बदलाव किए गए हैं. अब सभी छोटे-बड़े साइट्स पर 5 नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. बता दें कि इस बार सर्दी की दस्तक से पहले ही दिल्ली में हवा की गुणवत्ता (Air Quality) खराब हो गई है. (पढ़ें पूरी खबर)

8. गोल्ड हॉलमार्किंग को लेकर मोदी सरकार का नया कानून कितना कारगर! जानिए कब होंगे लागू
>>केंद्र सरकार गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) नियमों को अगले साल पूरे देश में लागू करने जा रही है. इसी साल जनवरी महीने में केंद्र सरकार ने सोने के आभूषणों में हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने का फैसला लिया था. अब पूरे देश में 1 जून 2021 से गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी. अब ज्वेलर्स (Jewellers) आम उपभोक्ता को ठग नहीं पाएंगे, क्योंकि इसके साथ ही देश में नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 (New Consumer Protection Act 2019) भी लागू हो गया है. यह नया नियम सोने के गहनों (Gold Jewellery) पर भी लागू होगा. इस नए कानून के लागू हो जाने के बाद अब अगर जूलर्स ने आपके साथ धोखा किया तो सख्त कार्रवाई होगी. (पढ़ें पूरी खबर)

9.Google Meet में किए गए कई बदलाव! नॉइस कैंसिलेशन के साथ जोड़े गए ये नए फीचर्स
>>गूगल ने एजुकेशन सेक्‍टर (Education Sector) के यूजर्स के लिए गूगल मीट (Google Meet) में कई बदलाव किए हैं. नए फीचर्स में स्‍टूडेंट्स की उपस्थिति (Attendance), सवाल-जवाब (Q&A) और पोल (Poll) जैसे कई विकल्प दिए गए हैं. यूजर्स को अक्‍टूबर 2020 के आखिर में इस नए फीचर की सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी. वहीं, अब गूगल मीट में नॉइस कैंसिलेशन का फीचर भी मिल रहा है. ये फीचर पिछले सप्‍ताह ही जुड़ा है. इससे गैर-जरूरी आवाजें कम होंगी. (पढ़ें पूरी खबर)

10. सामने आई इन फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट, भूलकर भी कभी न लें एडमिशन
>>विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने देशभर की 24 यूनिवर्सिटी (University) को फर्जी (Fake) घोषित किया है. यूजीसी (UGC) ने इन सभी यूनिवर्सिटी को देश में उच्च शिक्षा के मानकों को न बनाए रखने के चलते यह कदम उठाया है. फर्जी घोषित किए गए इन विश्वविद्यालयों (Universities) में से 7 दिल्ली और 8 उत्तर प्रदेश की हैं. यूजीसी ने इन 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट भी जारी की है. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज